Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईजैसलमेरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजनीतिराजस्थानविरोध प्रदर्शनस्पेशल

अवैध खनन माफियाओं ने उजाड़ा आशियाना, जैसलमेर में विस्थापित हिंदू परिवारों को हटाने की पीछे की वजह कुछ और?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के जैसलमेर जिले में डीएम टीना डाबी के आदेश के बाद पाकिस्तान से आए विस्थापित हिंदुओं के आशियाने पर बुलडोजर चलाया गया. उनके इस फैसला से बच्चों समेत 150 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. इसको लेकर टीना डाबी की आलोचना भी हो रही है. टीवी9 भारतवर्ष की टीम जैसलमेर के उस स्थान पर पहुंची, जहां पाकिस्तान से आए विस्थापित हिंदुओं के आशियाने पर बुलडोजर चलाया गया था. बुलडोजर चल जाने के बाद विस्थापित हिंदू परिवार खुले आसमान के नीचे परिवार सहित रहने को मजबूर हैं. अभी तीन दिन पहले ही एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया था. वह भी तीन दिन की बच्ची को लेकर खुले आसमान के नीचे रह रही है. विस्थापित परिवारों ने आरोप लगाए कि पुलिस ने उनके साथ मारपीट की और पूजा-पाठ के लिए बनाए गए मंदिर तक को जला दिया.

Advertisement

जहां रहे रहे विस्थापित हिंदू परिवार, वहां होता है गोल्ड स्टोन का अवैध खनन

Advertisement

दरअसल, जैसलमेर के इस इलाके में गोल्ड स्टोन का अवैध खनन जोरों पर होता है. अवैध खनन होने के चलते यहां माफिया काफी हावी हैं. खनन माफिया की शिकायत पर जैसलमेर यूआईटी की टीम द्वारा यह कार्रवाई की गई, लेकिन कार्रवाई डीएम टीना डाबी के आदेश पर की गई तो वह भी चर्चा में आ गईं. यहां पाकिस्तानी विस्थापित करीब 40 परिवारों के घरों को तोड़े गया है, जिससे बूढ़े-बच्चे मिलाकर करीब 150 लोग बेघर हो गए हैं.

Advertisement

Advertisement

अभी भी खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर परिवार

Advertisement

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि जिला प्रशासन ने बिना कोई नोटिस दिए ये कार्रवाई कर दी और विस्थापित परिवारों को खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर कर दिया. यही नहीं इनके लिए कोई भी वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई. इससे पता लगता है कि पुलिस और जिला प्रशासन ने इसको लेकर कितनी संवेदनहीनता दिखाई.

Advertisement

7 दिन में पीड़ित परिवारों को मिल जाएगी दूसरी जगह- DM

Advertisement

वहीं अब जब मामले ने तूल पकड़ा तो डीएम टीना डाबी ने इस पर अपवी सफाई पेश की. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से आए विस्थापितों से उनकी सकारात्मक वार्ता हुई है. वार्ता के बाद दूसरी जगह देने पर सहमति बनी है. विस्थापित परिवारों ने अपना धरना खत्म कर दिया है. डीएम टीना डाबी ने कहा कि सात दिन में पीड़ित परिवारों को जगह दे दी जाएगी. तब तक जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए रैन बसेरों में इन लोगों हो रखा जाएगा. यहां रहना- खाना सब फ्री है. उन्होंने कहा क इन परिवारों में से जिन्हें भारतीय नागरिकता मिल गई है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.

Advertisement

कांग्रेस घर देने का काम करती है, तोड़ने का नहीं

Advertisement

वहीं मामले को लेकर कैबिनेट मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि यह मेरी जानकारी में नहीं है. कांग्रेस सरकार तो खुद प्रशासन, गांव और शहरों के संग अभियान चला रही है. यह सरकार किसी को उजाड़ नहीं सकती है. लोकल लेवल पर क्या मामला है, यह मेरी जानकारी में नहीं है. अगर ऐसा हुआ है तो मैं मुख्यमंत्री से बात करूंगा. हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई चाहे कोई भी हो, मैं किसी का घर तोड़ने के खिलाफ हमेशा खड़ा रहा हूं. हमारी पार्टी तो मकान देने का काम करती है, तोड़ने का नहीं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना से प्रभावित किसानों को चार करोड़ रुपये की सहायता देगा वॉलमार्ट फाउंडेशन

Report Times

Axis Bank और Bank of Baroda ने फिक्स्ड डिपॉजिट रेट में किया बदलाव, जानिए अब कितना होगा फायदा

Report Times

चिड़ावा : खादी भंडार में शालिग्राम संग विराजे हैं महादेव

Report Times

Leave a Comment