Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

12वीं साइंस और कॉमर्स में किसने 1st डिवीजन से हुए पास, कितने आए 2nd, जानें कैसा रहा रिजल्ट

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद RBSE की तरफ से कक्षा 12वीं के कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल Rajasthan Board की तरफ से टॉपर्स की लिस्ट और मेरिट लिस्ट नहीं जारी हुई है. छात्रों की मार्कशीट ऑनलाइन मोड में ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in , rajresults.nic.in पर अपलोड कर दी गई है. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस में इस साल कुल 97.19 स्टूडेंट्स पास हुए हैं. वही, कॉमर्स स्ट्रीम में छात्रों का पास प्रतिशत 96.60% रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कॉमर्स स्ट्रीम में 101 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिन्हें सप्लीमेंट्री के दायरे में रखा गया है. साइंस स्ट्रीम में 69 स्टूडेंट्स की सप्लीमेंट्री आई है.

Advertisement

Advertisement

Rajasthan Board 12वीं का रिजल्ट डिवीजन वाइज

Advertisement

राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम की बात करें तो 1743 छात्र 1st डिवीजन से पास हुए हैं. वहीं, 9252 स्टूडेंट्स सेकेंड और 1741 स्टू़डेंट्स का रिजल्ट थर्ड डिवीजन रहा है. जबकि, साइंस में 28766 स्टूडेंट फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं. 50752 सेकेंड डिवीजन और 387 स्टूडेंट थर्ड डिवीजन पास हुए. राजस्थान बोर्ड की तरफ से पिछले 6 साल से टॉपर्स की लिस्ट नहीं जारी की जा रही है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम में सीकर के रहने वाले आकाश चौधरी ने टॉप किया है. आकाश को 12वीं में 99 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं.

Advertisement

Rajasthan Board 12th कैसा रहा रिजल्ट?

Advertisement

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल राजस्थान बोर्ड 12वीं काॅमर्स का पास प्रतिशत कुल 96.60% रहा है. वहीं, 12वीं साइंस में कुल 97.19 स्टूडेंट्स पास हुए हैं. पिछली बार भी विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे एक साथ जारी किए गए थे और कला वर्ग का परिणाम बाद में घोषित किया गया था. कॉमर्स के प्राइवेट स्टूडेंट्स 46.07% पास हुए हैं. वहीं, साइंस के 51.73% प्राइवेट स्टू़डेंट्स को सफलता मिली है. जो नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं वे RBSE 12th Marksheet री-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, फिर री चेकिंग में आने वाले नंबर ही फाइनल माने जाते हैं.

Advertisement

Rajasthan Board 12th लड़कियों का प्रदर्शन

Advertisement

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार 12वीं साइंस और काॅमर्स में लड़कियों का रिजल्ट ज्यादा बेहतर रहा है. साइंस स्ट्रीम में 97.39 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं. वहीं, लड़कों का रिजल्ट 94.72 फीसदी रहा है. 12वीं के कॉमर्स के रिजल्ट में छात्राओं का पास प्रतिशत 98.01 फीसदी और लड़कों का 95 .85% रहा है. कॉमर्स का कुल पास प्रतिशत 96.60% है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सुख समृद्धि के लिए घर के मुख्य द्वार पर करें ये उपाय

Report Times

ज्ञानवापी सर्वे पर रोक बरकरार, 3 अगस्त को होगा फैसला

Report Times

धनखड़ के भाई के घर महिलाओं ने जमकर मनाई खुशी

Report Times

Leave a Comment