Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

कर्नाटक के सहारे राजस्थान का रण जीतने की तैयारी, इन मुद्दों के साथ आगे बढ़ेगी कांग्रेस

REPORT TIMES

Advertisement

कांग्रेस ने कर्नाटक के सहारे राजस्थान का रण जीतने की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य सरकार का काम, सीएम अशोक गहलोत की छवि और कर्नाटक का घोषणा पत्र, यही तीन टूल राजस्थान में कांग्रेस लागू करने वाली है. पार्टी को भरोसा है कि वह राजस्थान के इतिहास को ब्रेक करके दोबारा अपनी पार्टी की सरकार बनाने में कामयाब होगी. जिस एजेंसी ने कर्नाटक में कांग्रेस का कैंपेन मैनेज किया है, वह राजस्थान सरकार के लिए पहले से काम कर रही है. गहलोत सरकार के अंतिम बजट के लिए भी इसी कंपनी ने कैम्पेन डिजायन किया था, जो राज्य के अलग-अलग हिस्सों में देखा भी गया. बचत, राहत, बढ़त कैच वर्ड के साथ सीएम गहलोत की तस्वीर और बजट की तारीख की घोषणा इस कैम्पेन के माध्यम से की गयी थी. इन दिनों राजस्थान में मंहगाई राहत कैंप लगाने में भी इसी कंपनी ने मदद की है. माना जा रहा है कि राज्य सरकार इन कैंपों का इस्तेमाल ब्रांडिंग में करने वाली है, इसीलिए सीएम लगातार इन राहत कैंपों में गए हैं, लोगों से मिले हैं. इस शिविरों में विभिन्न सरकारी योजनाओं के राहत कार्ड बनाए जा रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस को कर्नाटक वाली रीति पर विश्वास

Advertisement

अब जब कर्नाटक में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिल चुका है तो स्वाभाविक दावेदारी उस एजेंसी की बनती है, जिसने जीत में भूमिका निभाई है. इसीलिए कहा जा रहा है कि सीएम अशोक गहलोत राजस्थान चुनावों में कर्नाटक की रीति-नीति अपनाने वाले हैं. यह एजेंसी गहलोत सरकार के काम की ब्रांडिंग पहले से ही करती आ रही है, ऐसे में उसके लिए संभावनाएं हैं. उस पर गहलोत पहले से भरोसा कर रहे हैं, अब तो कांग्रेस पार्टी ने भी भरोसा कर लिया है.

Advertisement

राजस्थान से कांग्रेस को बड़ी उम्मीदें

Advertisement

इसीलिए कर्नाटक का परिणाम आने के बाद फैसला यह हुआ कि यही एजेंसी पूरे कैम्पेन की प्लानिंग और उसे जमीन पर उतारने का काम करेगी. अशोक गहलोत किसी भी सूरत में सरकार की वापसी चाहते हैं. यह चुनाव उनके लिए विशेष प्रतिष्ठा का बन चुका है. वे किसी भी सूरत में इसे दोबारा जीतना चाहते हैं. वे राजस्थान में एक बार कांग्रेस तो अगली बार भाजपा वाली छवि को भी तोड़ना चाहते हैं.

Advertisement

गहलोत के लिए नाक का सवाल

Advertisement

गहलोत के लिए यह चुनाव इसलिए नाक का सवाल हो गया है क्योंकि शुरुआती दिनों में उनके डिप्टी रहे सचिन पायलट आए दिन सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. धरना, पदयात्रा, बयान जैसी चीजों से सचिन अपनी ही सरकार और सीएम को असहज करते आ रहे हैं. गहलोत चाहते हैं कि अगर सरकार दोबारा बनाने में कामयाबी मिली तो कई फायदे एक साथ होंगे. एक तो राजस्थान की यह छवि टूट जाएगी, जिसमें एक बार कांग्रेस और एक बार भाजपा की सरकार बनती है. दूसरा फायदा यह होगा कि सचिन पायलट का कद और छोटा दिखने लगेगा.

Advertisement

कर्नाटक में कांग्रेस ने दे रखी है ये पांच गारंटी

Advertisement

-हर परिवार को दो सौ यूनिट बिजली फ्री -स्नातक बेरोजगारों को तीन हजार महीना और डिप्लोमा को डेढ़ हजार -हर परिवार की मुखिया महिला को दो हजार रुपया महीना -हर गरीब को 10 किलोग्राम अनाज -महिलाओं को सरकारी बस में फ्री यात्रा की सुविधा

Advertisement

पांच गारंटी शामिल कर सकती है कांग्रेस

Advertisement

कर्नाटक घोषणा-पत्र में शामिल ये पांच गारंटी कांग्रेस यहां भी अपने वायदे में शामिल कर सकती है. यहाँ पार्टी अशोक गहलोत को एक लड़ाका के रूप में पेश करने की योजना को अंतिम रूप दे रही है. मंहगाई राहत शिविरों के माध्यम से एक करोड़ से ज्यादा राहत कार्ड बांटे जा चुके हैं. इसकी ब्रांडिंग राहत के रूप में करने की तैयारी है. सीएम के चेहरे पर ही चुनाव लड़ने का फैसला कांग्रेस ने कर लिया है.

Advertisement

राज्य में सर्वे पर काम शुरू

Advertisement

कांग्रेस राजस्थान सरकार के राइट टू हेल्थ, चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना, ओल्ड पेंशन स्कीम, राहत कार्ड जैसी लोकप्रिय योजनाओं पर तो बात करेगी ही, चुनावी जन सभाओं में पार्टी के नेता एक नीति के तहत आने वाले दिनों में राज्य को मिलने वाली गारंटी पर ज्यादा फोकस करने की योजना पर काम कर रही है. कांग्रेस राजस्थान में एकदम अलग तरीके से जनता के बीच पहुँचने के हर संभव उपाय अपनाएगी. एजेंसी ने राज्य में सर्वे का काम शुरू कर दिया है, कैम्पेन की दिशा सर्वे के नतीजों के आधार पर की जाएगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सीएम भजनलाल शर्मा अपनी कैबिनेट के साथ चार्टेड प्लेन से पहुंचे अयोध्या में रामलला के दरबार, जाने पूरा शेड्यूल

Report Times

मोबाइल डेटा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो एयरटेल लाया है दो किफायती प्लान

Report Times

राजस्थान : वन्यजीवों की गणना शुरू

Report Times

Leave a Comment