Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान फतह का BJP प्लान, मगर गुटबाजी ने किया परेशान, क्या निपट पाएगी पार्टी ?

REPORT TIMES

Advertisement

देश में इस साल जिन चार बड़े राज्यों- मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होना है, उसमें से बीजेपी को सबसे ज्यादा उम्मीद राजस्थान से है. बीजेपी यह मान कर चल रही है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो RAJASTHAN  में बीजेपी की सरकार बन सकती है. हालांकि अंदरूनी घमासान और गुटबाजी अभी भी पार्टी के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर की रैली में सभी बड़े नेताओं को मंच पर बैठाकर सभी नेताओं को एकजुट होने का मैसेज देने का प्रयास जरूर किया. लेकिन फिलहाल इसके खत्म होने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं. कांग्रेस में अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट की लड़ाई तो काफी पहले ही खुल कर सामने आ गई थी, लेकिन वास्तव में बीजेपी भी कई गुटों में बंटी हुई है.

Advertisement

Advertisement

दावेदारों और गुटबाजी से निपटना जरूरी

Advertisement

बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार हैं और सबके अपने-अपने गुट है. एक तरफ पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया है, जो कई मौकों पर अपनी दावेदारी जता चुकी है. हालांकि यह माना जाता है कि राजेंद्र राठौड़ जैसे कई करीबी नेताओं के साथ छोड़ने के कारण वसुंधरा राजे सिंधिया कमजोर हो गई है. राजेंद्र राठौड़ तो अब स्वयं ही सीएम पद के दावेदार के तौर पर उभर कर सामने आ रहे हैं. गाहे-बगाहे गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और सतीश पूनिया सहित कई अन्य नामों को लेकर भी चर्चा शुरू हो जाती है. सतीश पुनिया के बाद प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभालने वाले सांसद सी पी जोशी भी आलाकमान की नजर में उभरते जा रहे हैं. सी पी जोशी लगातार संगठन पर और प्रदेश में अपनी पकड़ मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं.

Advertisement

क्या है बीजेपी के पास ऑप्शन?

Advertisement

ऐसे में बीजेपी के सामने दुविधा यह है कि सीएम पद का चेहरा सामने रखकर चुनाव लड़ा जाए या फिर बिना सीएम के उम्मीदवार के चुनाव में जाया जाए. सूत्रों के मुताबिक पार्टी में एक आम राय यह उभर कर सामने आ रही है कि अगर सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा तो सीएम पद के सारे दावेदार ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को जिताने के लिए मेहनत करेंगे और पार्टी को इसका फायदा होगा. जबकि सीएम के उम्मीदवार की घोषणा करने से गुटबाजी और ज्यादा बढ़ जाएगी.

Advertisement

बीजेपी के आगे हनुमान बेनीवाल भी चुनौती

Advertisement

हनुमान बेनीवाल को लेकर भी बीजेपी का आकलन यह है कि उनकी पार्टी आरएलपी का असर अधिक से अधिक दस विधानसभा सीटों पर हैं, जहां पर वह बीजेपी और कांग्रेस दोनों को नुकसान पहुंचाने की हालत में है. हालांकि अगर हनुमान बेनीवाल आम आदमी पार्टी और सचिन पायलट को साथ लेकर कोई मोर्चा बनाते हैं, तब जरूर बीजेपी के सामने वो बड़ी चुनौती बन सकते हैं, जिसकी काट बीजेपी को समय रहते ढूंढनी पड़ेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राम रहीम की फरलो को चुनौती देने वाली याचिका रद्द: हाईकोर्ट ने कहा- राम रहीम हार्डकोर क्रिमिनल नहीं, पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले मिली थी फरलो

Report Times

राजस्थान : दलित युवक को मंदिर में नाक रगड़ने को मजबूर किया, सात गिरफ्ता

Report Times

हैप्पी बर्थ डे बाबा श्याम : छप्पन भोग लगाकर और केक काटकर मनाया बाबा श्याम का जन्मदिन, मंदिरों में आस्था का सैलाब

Report Times

Leave a Comment