Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

‘अन्नपूर्णा फ्री राशन’ योजना को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

REPORT TIMES 

Advertisement

पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल पात्र परिवारों के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा फ्री राशन किट योजना पर अघोषित ब्रेक लग गया है। जिले में दिसम्बर और अब जनवरी माह में भी जरूरतमंद निर्धनजनों को किट का वितरण नहीं किया गया। जिले में करीब 2 लाख 10 हजार परिवार योजना के तहत लाभांवित हो रहे थे। अब दो माह से वितरण नहीं होने से लोग आए दिन राशन की दुकानों पर पहुंच रहे है, लेकिन पोश मशीन में डाटा उपलब्ध नहीं होने से उन्हें निराश होकर खाली हाथ लौटना पड़ रहा है।

Advertisement

Advertisement

राहत शिविरों में कराए गए थे रजिस्ट्रेशन

Advertisement

राज्य सरकार की ओर से विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले लोगों को राहत देने के लिए महंगाई राहत शिविरों का आयोजन किया गया था। शिविरों में विभिन्न विभागों की 10 योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए थे। जिले में भी बड़ी संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे। इसके बाद अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर और नवम्बर माह में तो लगातार राशन किटों का वितरण किया गया, लेकिन दिसम्बर से उच्च स्तर से आवंटन मिलना बंद हो गया। दिसम्बर से लोग फिर से अन्नपूर्णा फ्री राशन किट मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

Advertisement

उच्च स्तर पर की जा रही समीक्षा

Advertisement

सूत्रों का कहना है कि नवम्बर माह में 9 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के तहत आचार संहिता लागू हो गई थी। उस समय आवंटित हुए राशन किटों पर तत्कालीन मुख्यमंत्री के फोटो लगे होने से आदश्र आचार संहिता की पालना में इन किटों का वितरण कुछ दिनों के लिए बंद रहा था, लेकिन बाद में फोटो हटाकर दुबारा पैकिंग की ओर पात्र परिवारों को निशुल्क राशन किटों का वितरण किया गया था। उसके बाद 3 दिसम्बर 2023 को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित हुए ओर राजय में सत्ता परिर्वतन हो गया। इसके बाद दिसम्बर में ही राशन किटों का आवंटन नहीं हुआ ओर अब विभागीय सूत्र बताते है कि नई सरकार की ओर से फिलहाल पूर्ववर्ती सरकार की योजनाओं पर समीक्षा की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में घने कोहरे को लेकर IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक, इन जिलों में अलर्ट जारी

Report Times

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा प्रथम में प्रवेश के लिए आज लाॅटरी ड्राॅ

Report Times

CBSE ने देश के 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द

Report Times

Leave a Comment