Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबीकानेरराजस्थानवातावरणस्पेशल

राजस्थान में देर रात कांपी धरती, बीकानेर में आया भूकंप, 4.3 रही तीव्रता; झटके से सहमे लोग

REPORT TIMES

Advertisement

बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर में मंगलवार रात लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. रात को 11:36 मिनट पर भूकंप आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र बीकानेर से 685 किमी पश्चिम में और 10 किमी की गहराई में था. फिलहाल भूकंप से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार, आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.वहीं इसे पहले कल सुबह दिल्ली से सटे हरियाणा के झज्जर जिले में भूकंप आया था. एनसीएस के मुताबिक झज्जर में भूकंप की तीव्रता 2.5 थी और 12 किलोमीटर की गहराई में था. इस बार मई के महीनें में उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 28 मई को भी दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 थी.

Advertisement

Advertisement

इसे पहले मार्च महीने में आया था बीकानेर में भूकंप

Advertisement

कल से पहले मार्च महीने में बीकानेर के लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए थे. बीते 26 मार्च को बीकानेर में भूकंप आया था. मार्च में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 रही थी और इसका केंद्र बीकानेर से 516 किलोमीटर दूर पश्चिम में रहा. बता दें कि जमीन के अंदर मौजूद प्लेटों के टकराने के कारण भूकंप आते हैं. जिसकी वजह से धरती हिलती है.वहीं बीकानेर में आया भूकंप लाइट कैटेगरी में आता है. दरअसल लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं. इन झटकों को बहुत आसानी से महसूस किया जाता है और ये इतने तीव्र होते हैं कि जमीन के ऊपर रखा सामान और घर का सामान हिलते हुए साफ दिखता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: शिव बारात के दौरान बड़ा हादसा, 14 बच्चे आए करंट की चपेट में

Report Times

चिड़ावा के व्यक्ति का सम्मान: डॉ शम्भू पंवार को गोल्डन बुक ऑफ अर्थ ने किया सम्मानित, पृथ्वी के सबसे प्रेरक व्यक्ति का मिला सम्मान

Report Times

रोहित शर्मा हिंदुस्तान की टेस्ट टीम के कैप्टन के रूप में विराट कोहली का स्थान लेंगे

Report Times

Leave a Comment