Report Times
latestOtherकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

शादी के ढाई साल बाद भी राशन कार्ड में नाम नहीं:तीन साल से अटका है नाम जुड़वाने का प्रोसेस; नाम हटने की प्रक्रिया चालू, जुड़ने की बंद

REPORT TIMES 

Advertisement

पिछले तीन साल से खाद्य सामग्री प्राप्त करने वाले उपभोक्ता राशन कार्ड में नाम जुडवाने के लिए इंतजार कर रहे है। सरकार ने अभी तक पुराने राशन कार्ड में परिवार के किसी भी सदस्य का नाम शामिल करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं की है। जिसके चलते परिवार में नए सदस्य राशन कार्ड में शामिल होने के लिए इंतजार कर रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान राशन कार्ड में सदस्यों के नए नाम शामिल करने की प्रक्रिया बंद हो गई थी, जिसके बाद आज दिन तक खाद्य सामग्री प्राप्त करने वाले पुराने राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम शामिल नहीं हो रहे हैं। इससे कई लोग सरकारी योजनाओं से वंचित रह रहें है।

Advertisement

राशन कार्ड में नाम नहीं

Advertisement

जिले भर में कई सामूहिक परिवारों के सदस्यों की शादी होने के बाद 3 वर्ष से अधिक समय बीत गया, जिसके बाद उनके बच्चे भी हो गए लेकिन दुल्हन का नाम अभी तक राशन कार्ड में नहीं जुड़ पाया है। दूसरी ओर छोटे बच्चों के भी नाम शामिल नहीं होने के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रसद विभाग नाम शामिल करने को लेकर कोई प्रक्रिया नहीं कर पा रहा है। खाद्य सामग्री प्राप्त नहीं करने वाले राशन कार्ड में अन्य परिवार के सदस्यों के नाम शामिल हो रहे हैं।

Advertisement

Advertisement

हटने की प्रक्रिया चालू, जुड़ने की बंद

Advertisement

राज्य सरकार ने खाद्य सामग्री में नए नाम शामिल करने के लिए पिछले वर्ष पोर्टल ओपन किया था। उस दौरान कई नए राशन कार्ड खाद्य सामग्री में शामिल हो गए , लेकिन पुराने खाद्य सामग्री में शामिल राशन कार्ड में किसी भी दूसरे परिवार के सदस्य का नाम शामिल नहीं होने के कारण राशन कार्ड सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

जबकि राशन कार्ड से परिवार के सदस्य का नाम डिलीट करने की व्यवस्था पूर्व की भांति चल रही है।

Advertisement

केस नं. 1

Advertisement

खेतड़ी के लक्ष्मण शर्मा ने बताया कि शादी को ढ़ाई साल हो गए। एक बच्चा है। पत्नी व बच्चें का नाम राशन कार्ड मेंं अब तक नहीं जुड़ा है। राशन कार्ड में शामिल करवाने के लिए कई बार ई-मित्र पर चक्कर लगाए अभी तक ई-मित्र पर राशन कार्ड में नाम शामिल नहीं हुआ है।

Advertisement

केस 2

Advertisement

झुंझुनूं के समीर ने बताया कि शादी को डेढ़ साल हो गया है, लेकिन पत्नी का अभी तक राशन कार्ड में नाम जुड़ा है, कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

आगे से बंद

Advertisement

जिला रसद अधिकारी कपिल झाझड़िया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा का पोर्टल आगे से बंद है, कब चालू होगा कुछ बता नही सकते। आगे से आदेश आने के बाद ही प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

एयरपोर्ट से आया कॉल, CM आ रहे हैं पांच इन्वर्टर-बैटरी भेजो, चेक लेकर व्यपारी पहुंचा बैंक तो…

Report Times

शिंंदे को हटाने का अधिकार उद्धव के पास नहीं, विधायकों पर फैसला पढ़ते वक्त स्पीकर

Report Times

महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के मध्य पोस्टर/ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

Report Times

Leave a Comment