Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

राजस्थान इंटेलीजेंस की सुचना पर 4 कॉल सेंटर पर एक्शन:40 से अधिक युवक-युवतियां गिरफ्तार,अमेरिका के लोगों के साथ किया करते थे साइबर फ्रॉड

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान इंटेलिजेंस की सूचना पर जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने देर रात 4 जगहों पर दबिश देकर 40 से अधिक युवक और युवतियों को गिरफ्तार किया है। यह सभी लोग कॉल सेंटरों में बैठकर अमेरिका फोन किया करते थे। इंटेलिजेंस अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ माह से निरंतर अमेरिका फोन जाने की जानकारी मिल रही थी। जिसके बाद आईपी ऐड्रेस और फोन कॉल को ट्रेस किया गया। जिससे पता चला की अलग-अलग लोकेशन से बड़ी संख्या में फोन कॉल अमेरिका जा रहे हैं। इन फोन कॉल्स पर जब काम किया गया तो इंटेलिजेंस के अधिकारियों को पता चला कि ये फ्रॉड कॉल हैं। इस पर इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने जयपुर कमिश्नरेट की टीम के साथ मिलकर सिरसी रोड, भांकरोटा, जगतपुरा और चित्रकूट में बने इन कॉल सेंटर पर दबिश दी। रात 8 बजे इंटेलिजेंस के अधिकारी जयपुर कमिश्नरेट पहुंचे और जयपुर कमिश्नरेट की सीएसटी टीम को अपने साथ में लेकर इन जगहों पर दबिश दी। देर रात 12 बजे से सभी सेंटरों पर पुलिस ने दबिश देना शुरू किया। इस दौरान पुलिस के हाथ बड़ी संख्या में लैपटॉप, डोंगल, फाइबर और 40 से अधिक युवक और युवतियां मिली हैं। इन सभी के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement

चार थानों में दर्ज हो रही कॉल सेंटरों के खिलाफ शिकायत

Advertisement

इंटेलिजेंस टीम की छापेमारी के बाद अब रामनगरिया, करणी विहार,भांकरोटा और चित्रकूट में इन सेंटरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होना शुरू हो रहा हैं। एडीजी इंटेलीजेंस एस.सिंगाथिर ने बताया कि पिछले कुछ माह से इंटेलीजेंस के पास सूचना मिल रही थी की रात को कुछ इलाकों से इंटरनेट और सामान्य कॉल अमेरिका जा रही हैं। इस पर कॉल को ट्रेस कर लोकेशन देखी गई। तो पता चला कि इन जगहों पर कॉल सेंटर चलते हैं। जिसके बाद फोन कॉल्स पर काम किया गया। तो पता चला कि ये लोग अमेरिका में बुजुर्ग लोगों को फोन कर के उनके साथ अलग-अलग तरीके से साइबर क्राइम किया करते थे। जिस पर इन लोगों के खिलाफ एक्शन लिया गया। यह एक्शन इंटेलीजेंस की टीम और जयपुर कमिश्नरेट की सीएसटी की टीम के द्वारा किया गया हैं।

Advertisement

अमेरिकन एसेंट में इंग्लिश बोलने वालों को रखते थे जॉब पर

Advertisement

प्रारम्भिक जांच में सामने आया है कि कॉल सेंटर में काम उन्ही को दिया जाता था जो अमेरिकन एसेंट में इंग्लिश में बात कर सकते हैं। क्यों की कॉल सेंटर संचालक यह जानता था कि अगर सामान्य इंग्लिश में बात की तो अमेरिकन पकड़ लेंगे और उनके शिकार होने से बच जाएगे। ऐसे में कॉल सेंटर में उन्ही का सलेक्शन किया जाता जो अच्छी अमेरिकन इंग्लिश बोलते हो। ये लोग बुजुर्ग लोगों को बैंक कर्मचारी बनकर फोन किया करते थे। उनके खातों की डिटेल लेकर उनके साथ फ्रॉड किया करते थे। जिस दौरान पुलिस ने छापेमारी की उस दौरान भी अधिकाश युवक-युवती अमेरिका बात कर रहे थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अपनी मांगों पर डटे रहेंगे सचिन पायलट, गहलोत से सुलह के बाद बताया- क्या है उनकी प्राथमिकता?

Report Times

विवेकानन्द स्कूल की छात्रा का राज्य स्तर पर चयन

Report Times

पुरानी बस्ती स्थित मंदिर में छप्पन भोग किया समर्पित

Report Times

Leave a Comment