Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानव्यापारिक खबरस्पेशल

पवन ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान ने कई राज्यों को छोड़ा पीछे, केंद्र ने दिया प्रथम पुरस्कार

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने पवन ऊर्जा के क्षेत्र में खासा काम किया है. इसकी तारीफ केंद्र सरकार ने भी की है. साथ ही अशोक गहलोत सरकार को केंद्र सरकार ने सम्मानित भी किया है. पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा राजस्थान को प्रथम पुरस्कार दिया गया है. गुरुवार (15 जून) को ग्लोबल विंड डे के अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा यह पुरस्कार राजस्थान को दिया गया. केंद्र सरकार के अंतर्गत नई दिल्ली में यह कार्यक्रम हुआ. जहां केंद्रीय मंत्री से लेकर राजस्थान सरकार के मंत्री और शीर्ष अधिकारी मौके पर मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में राजस्थान ने किस तरह पवन ऊर्जा के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया है. इसकी भी तारीफ की गई.

Advertisement

Advertisement

अन्य राज्यों की अपेक्षा राजस्थान ने किया बहुत अच्छा काम

Advertisement

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने बताया कि राजस्थान ने पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत अच्छा काम किया है. इसको लेकर राजस्थान सरकार को केंद्र की ओर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार राजस्थान सरकार की ओर से प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा भास्कर ए. सावन्त को ऊर्जा मंत्रालय के सचिव बीएस भल्ला द्वारा प्रदान किया गया.

Advertisement

स्थापित की सर्वाधिक पवन ऊर्जा परियोजनाएं

Advertisement

राजस्थान सरकार के प्रेस नोट के मुताबिक, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार अक्षय ऊर्जा नीतियों के कारण सौर ऊर्जा में तो अव्वल है ही. साथ ही साल 2022-23 में देश की सर्वाधिक पवन ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित कर पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी देश में प्रथम स्थान बना लिया है.

Advertisement

मार्च 2023 में 5204 मेगावाट हुई क्षमता

Advertisement

दिल्ली में हुए कार्यक्रम में बताया गया कि साल 2022-23 में प्रदेश में 867 मेगावाट क्षमता की नई पवन ऊर्जा परियोजनाऐं स्थापित की गई. जो कि अन्य राज्यों की अपेक्षा सबसे अधिक है. साल 2022 में राजस्थान में 4337 मेगावाट पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित की गयी थी, जो कि मार्च 2023 तक बढ़कर 5204 मेगावाट हो गई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

टीएमसी ने किया उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहने का फैसला, धनखड़ या अल्वा किसी का भी नहीं करेगी समर्थन

Report Times

इंस्टाग्राम में शेयर किया अश्लील वीडियो, 3 थानों में दर्ज हुआ मामला; इंदौर पुलिस ने शुरू की धरपकड़

Report Times

Leave a Comment