Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंविदेशस्पेशलहादसाहैल्थ

जहरीले CO2 से यात्रियों के मारे जाने की आशंका, आज खत्म हो जाएगी ऑक्सीजन, पढ़ें अपडेट्स

REPORT TIMES 

Advertisement

अटलांटिक महासागर में डूबे हुए जहाज टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गई पनडुब्बी रविवार से लापता है. इस पनडुब्बी में पांच लोग सवार हैं, जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है. ओशनगेट एक्सप्लोरेशन कंपनी की  Submarine में सिर्फ 96 घंटे की ऑक्सीजन थी, यानी कि उसमें इतनी ऑक्सीजन थी कि वह चार दिनों तक लोगों को जिंदा रख पाए. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि गुरुवार सुबह तक पनडुब्बी की ऑक्सीजन खत्म हो गई होगी. आइए पनडुब्बी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स को जानते हैं.

Advertisement

Advertisement
  1. ब्रिटिश नौसेना पूर्व क्लियरेंस ड्राइवर रे सिंक्लेयर का कहना है कि पनडुब्बी में सवार लोगों की कार्बन डाईऑक्साइड के जहरीले होने की वजह से पहले ही मौत हो गई होगी. पनडुब्बी की बैटरियों में CO2 स्क्रबर्स हैं, जो अगर खत्म हुए होंगे तो उनसे निकली जहरीली गैस से मौत हुई होगी.
  2. ओशनगेट में निवेश करने वाले इंवेस्टर ऑरोन न्यूमैन ने बताया कि टाइटन पनडुब्बी को इस तरह से तैयार किया गया है कि वह 24 घंटे बाद सतह पर वापस आ सकती है. हालांकि, पनडुब्बी को गायब हुए 4 दिन होने को आ गए हैं.
  3. यूएस कोस्ट गार्ड ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है. समुद्र में एरियल खोज अभियान के दौरान कुछ आवाजों को सुना गया, जब इन आवाजों की लोकेशन को पता लगाने की कोशिश की गई, तो कोई भी ठोस जानकारी नहीं मिली.
  4. अमेरिका के कोस्ट गार्ड ने टाइटन पनडुब्बी की तलाश में चलाए जा रहे अभियान के लिए ग्राफिक पैटर्न तैयार किया है. कोस्ट गार्ड ने बताया कि कनाडा और अमेरिका के जहाज पनडुब्बी की तलाश में लोकेशन पर पहुंच रहे हैं.
  5. ओशनगेट टाइटन पनडुब्बी को तलाशने के लिए मणिपुर के बराबर के क्षेत्र में खोज की जा रही है. इस जगह पर समुद्र की गहराई 4 किलोमीटर तक है. मदद के लिए रोबोटिक्स व्हीकल मंगाए गए हैं, ताकि गहराई में तलाश की जा सके.
  6. पनडुब्बी की तलाश में लगे बचावकर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह ये है कि समुद्र के भीतर पहाड़ा और घाटियां मौजूद हैं, जबकि पानी का दबाव और खराब मौसम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा डाल रहा है.
  7. डॉक्टर्स का कहना है कि ऑक्सीजन खत्म होने के बाद वे हाइपोथर्मिया का शिकार हो जाएं और होश खो बैठें. शायद इस वजह से वह ज्यादा समय तक जिंदा रह पाएं. लेकिन ऐसे हालात में भी वे ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएंगे.
  8. यूएस कोस्ट गार्ड ने एचसी-130 हर्क्यूलस एयरक्राफ्ट के जरिए 1400 किलोमीटर के क्षेत्र में खोज अभियान चलाया है. कनाडा के जहाजों ने भी एक बड़े इलाके में पनडुब्बी की तलाश की है.
  9. ओशनगेट यात्रियों से टाइटैनिक का मलबा दिखाने के लिए 2 करोड़ रुपये चार्ज करता है. लेकिन बताया जा रहा है कि टाइटन पनडुब्बी को कंट्रोल करने के लिए एक गेमिंग कंट्रोलर का इस्तेमाल किया जाता था.
  10. टाइटन में सवार होकर टाइटैनिक का मलबा देखने गए एक व्यक्ति ने बताया कि पिछले साल जब वह यात्रा पर गया था, उस वक्त बैटरी ने काम करना बंद कर दिया, जिसके बाद तुरंत सतह पर लौटना पड़ा.

Advertisement

Related posts

डॉक्टर्स ने डॉ. अर्चना शर्मा को दी श्रद्धांजलि : सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

Report Times

राजस्थान के लिए कांग्रेस आलाकमान ने बनाई खास रणनीति, गहलोत हो या पायलट कोई भी खेमा नहीं होगा हावी

Report Times

स्कूलों में वार्षिकोत्सव की तिथि 15 तक बढ़ाई

Report Times

Leave a Comment