Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

गांधी शांति पुरस्कार का हकदार थी गीता प्रेस, इसका कार्यालय मंदिर समान: PM मोदी

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गीता प्रेस एक संस्था नहीं, बल्कि एक जीवंत आस्था है. वह इस रूप में मौजूद दुनिया की एक इकलौती प्रेस है. प्रधानमंत्री NARENDRA MODI  गीता प्रेस करोड़ों लोगों के लिए एक मंदिर है. इसके नाम और काम दोनों में गीता है. गीता प्रेस हिंदू धार्मिक किताबों को प्रिंट करने वाली दुनिया की सबसे बड़ा पब्लिशर है. गीता प्रेस को हाल ही में गांधी शांति पुरस्कार 2021 से नवाजा गया है. जिस निर्णायक मंडली ने गीती प्रेस को पुरस्कार से नवाजा, उसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे. गांधी शांति पुरस्कार के तहत गीता प्रेस को एक करोड़ रुपये कैश, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका तथा एक उत्कृष्ट पारंपरिक हस्तकला या हथकरघा उत्पाद दिया जाना है. हालांकि, गीता प्रेस का कहना है कि वह पुरस्कार राशि नहीं लेगी, जबकि प्रशस्ति पत्र को स्वीकार किया जाएगा.

Advertisement

Advertisement

गांधी शांति पुरस्कार की हकदार है गीता प्रेस

Advertisement

पीएम ने गीता प्रेस के शताब्दी समापन समारोह को संबोधित करते हुए बताया कि जहां गीता होती है, वहां कृष्ण भी होते हैं. जहां कृष्ण रहते हैं, वहां करुणा और कर्म रहते हैं. उन्होंने कहा कि गीता प्रेस को संतों की कर्मस्थली के तौर पर जाना जाता है. गीता प्रेस संस्था न होकर आस्था का प्रतीक है. गांधी शांति पुरस्कार को लेकर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गीता प्रेस को इस पुरस्कार से नवाजा गया, क्योंकि वह इसकी हकदार है. गीता प्रेस का कार्यालय मंदिर के समान है.

Advertisement

भारत को एकजुट कर रही गीता प्रेस

Advertisement

प्रधानमंत्री ने बताया कि गीता प्रेस के रूप में एक आध्यात्मिक ज्योति जली है, जिसकी रोशनी मानवता का मार्गदर्शन कर रही है. गीता प्रेस की स्वर्ण शताब्दी का साक्षी बनना हमारा सौभाग्य है. उन्होंने बताया कि गीता प्रेस सिर्फ कर्म और धर्म से जुड़ी संस्था नहीं है, बल्कि ये राष्ट्रीय चरित्र वाली है. गीता प्रेस भारत को जोड़कर एकजुट कर रही है.गीता प्रेस के मूल्यों को लेकर भी पीएम ने बात की. उन्होंने बताया कि गीता प्रेस इस बात का जीता-जागता सबूत है कि अगर आपका उद्देश्य, मूल्य पवित्र है, तो सफलता आपको जरूरी मिलेगी. गीता प्रेस हमेशा सामाजिक मूल्यों को समृद्ध करने वाला संस्थान है. इसने लोगों को कर्तव्य पथ का रास्ता दिखाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : चिकित्सकों के वाहन रहेंगे अब टोल मुक्त

Report Times

आतिफ असलम पंजाबी फिल्म में गा सकते हैं, तो मेरी हिंदी फिल्म में क्यों नहीं…. जानिये क्यों अमित कसारिया ने ऐसा क्यों कहा

Report Times

महिलाओं को इस योजना के तहत 5000 रुपए दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

Report Times

Leave a Comment