Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

JNU से निकले NSUI पर अटके, कांग्रेस में आने से कन्हैया कुमार को क्या मिला?

REPORT TIMES 

Advertisement

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को कांग्रेस ने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) का प्रभारी नियुक्त किया है. लंबे समय से चर्चा चल रही थी कि कन्हैया कुमार को कांग्रेस पार्टी किसी बड़े अहम पद का जिम्मा देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. फिलहाल कन्हैया कुमार छात्र राजनीति से जुड़े कामकाज को देखेंगे. कन्हैया को छात्रों के बीच काम करने का अच्छा-खासा अनुभव भी है.कन्हैया कुमार को कांग्रेस पार्टी की ओर से जो पद दिया गया है, वो पिछले ढाई साल से खाली था. कन्हैया कुमार से पहले रूचि गुप्ता NSUI की प्रभारी थीं, जिन्होंने करीब ढाई साल पहले पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि कन्हैया कुमार ने 2021 में राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी. इसके बाद से ही उन्हें अहम पद मिलने की चर्चाएं तेज हो गई थीं.

Advertisement

Advertisement

बिहार या दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष बनने की थी चर्चा

Advertisement

कन्हैया को लेकर सियासी गलियारो में ये भी कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें दिल्ली या बिहार प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है, लेकिन अनुभव को देखते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता इसके पक्ष में नहीं थे. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सक्रियता को देखते हुए चर्चा ये भी चली थी कि कन्हैया कुमार को यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जा सकता है क्योंकि बीवी श्रीनिवास का कार्यकाल पूरा होने वाला है. हालांकि, अब इस पर भी विराम लग गया है.

Advertisement

कन्हैया कुमार सीपीएम के टिकट पर लड़ चुके हैं चुनाव

Advertisement

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार ने सीपीएम के टिकट पर बेगूसराय से चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें बीजेपी के कद्दावर नेता गिरिराज सिंह ने पटखनी दी थी. गिरिराज सिंह ने उन्हें करीब साढ़े चार लाख वोटों से हराया था.

Advertisement

इस चुनावी हार के दो साल बाद कन्हैया कुमार ने 2021 में कांग्रेस का दामन थाम लिया था. कांग्रेस में शामिल होने के बाद कन्हैया कुमार को लेकर दावा किया जा रहा था कि वो बिहार में कांग्रेस पार्टी की नाव पार लगाएंगे. उस वक्त तो ये चर्चा थी कि कांग्रेस पार्टी कन्हैया कुमार को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव के लिए चुनौती के तौर पर भी पेश करेगी, लेकिन अब तक ऐसा हो नहीं पाया है. कहा ये भी जा रहा था कि कन्हैया कुमार को गुजरात में हार्दिक पटेल की तर्ज पर बिहार की जिम्मेदारी दी जा सकती है. लेकिन ऐसा भी अभी संभव नहीं हो पाया है. वहीं, हार्दिक पटेल कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी के साथ चले गए हैं. ऐस में आगे देखना होगा कि कन्हैया कुमार क्या कदम उठाते हैं. सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या कन्हैया कुमार पार्टी की ओर से दी गई जिम्मेदारी से खुश हैं या नहीं?… अब कन्हैया कुमार का क्या स्टैंड होगा, वो आगे पता चलेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्टूडेंट्स को मिली राहत:शेखावाटी विवि ने फार्म जमा करने के नाम पर वसूली करने वाले काॅलेजाें को दिया नोटिस, लौटाने होंगे स्टूडेंट्स के पैसे

Report Times

राजस्थान में अस्पताल के ICU में भर्ती महिला के साथ दुष्कर्म, CCTV में नजर आया आरोपी

Report Times

आर्मी कैप्टन को सैन्य सम्मान से दी अंतिम विदाई:कंमाडो ट्रेनिंग में हड्डी क्रेक होने से कोमा में थे, महीनों से चल रहा था इलाज

Report Times

Leave a Comment