Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में तेज बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा: 3 दिन में 7 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में मानसून के फिर एक्टिव होने के साथ ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। जोधपुर, उदयपुर संभाग के कई जिलों में बीती रात तेज बारिश हुई। इन जिलों में करीब 3 से 4 इंच तक पानी बरसा। वहीं, भरतपुर और बाड़मेर में देर रात आकाशीय बिजली गिरने एक महिला और एक युवक की मौत हो गई। वहीं, मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश के होने से चंबल समेत अन्य नदियों में जलस्तर बढ़ गया। इसके चलते कोटा बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। मौसम विभाग ने राजस्थान में 10 जुलाई तक अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, आज 4 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अरब सागर में गुजरात के तट के पास और पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इससे अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार मोइश्चर वाली हवाएं राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में पहुंच रही है। इधर सेंट्रल पाकिस्तान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से उसका असर उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ एरिया में देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक इन तीनों सिस्टम के कारण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन-चार दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement

पिछले 24 घंटे में राजसमंद में सबसे ज्यादा बारिश

Advertisement

पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, जालोर, अजमेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही समेत कई जिलों 2 इंच या उससे ज्यादा बरसात हुई। सबसे ज्यादा बरसात राजसमंद में 109MM दर्ज हुई। यहां आमेट, देवगढ़ में भी तेज बारिश के सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया। इसी तरह सिरोही के शिवगंज, उदयपुर के गोगुंदा, पाली के रानी और बाड़मेर के पचपदरा में 3 इंच से ज्यादा बारिश हुई। बाड़मेर जिले के फागलिया क्षेत्र में कल देर रात आकाशीय बिजली गिरने से एक 35 वर्षीय युवक की मौत हो गई।मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक गुजरात के तट पर नया साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अरब सागर से अच्छी नमी वाली हवाएं राजस्थान पहुंच रही है, जिसके कारण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अगले दो-तीन दिन अच्छी बारिश हो सकती है। इसका ज्यादा असर जालौर, सिरोही, बाड़मेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद जिलों में देखने को मिलेगा।

Advertisement

7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Advertisement

मौसम केन्द्र जयपुर ने राजस्थान 10-11 जुलाई तक राज्य में मानसून की अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है।

Advertisement
  • 8 जुलाई को झुंझुनूं, बीकानेर, पाली जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि नागौर, जोधपुर, जालौर, हनुमानगढ़, चूरू, बाड़मेर, सिरोही, राजसमंद और जयपुर में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि शेष अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है।
  • 9 जुलाई को सिरोही, पाली, उदयपुर, जालौर के लिए अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जबकि अजमेर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, बीकानेर और बाड़मेर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
  • 10 जुलाई को पाली, हनुमानगढ़, सिरोही के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि नागौर, जालौर, उदयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, कोटा, झुंझुनूं, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर में येलो अलर्ट जारी किया है।
Advertisement

Related posts

गृह क्लेश ने निगल ली जिंदगियां! टोंक में 3 बेटियों के साथ कुएं में कूदी मां, चारों की मौत

Report Times

तुम लोगों को लूटते हो… पूजा कर रहे पंडितों को सरकारी टीचर ने कहे अपशब्द, मंदिर से जाने की धमकी

Report Times

नेपाल विमान हादसे की पहली तस्वीर आयी सामने, आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि कितना दर्दनाक था हादसा!

Report Times

Leave a Comment