Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानव्यापारिक खबरस्पेशल

शराब कारोबारियों पर मेहरबान हुआ आबकारी विभाग: पहले तीन महीनों का टारगेट पूरा नहीं करने वालों पर कोई कार्यवाही नहीं; 2 हजार करोड़ रुपए से अधिक का बकाया

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में सरकार के रेवेन्यू का एक बड़ा सोर्स शराब की बिक्री है। इस विभाग से राज्य सरकार को हर साल करीब 13 हजार करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिलता है। लेकिन शराब कारोबारियों पर आबकारी विभाग के अधिकारियों मेहरबानी राज्य सरकार के इस रेवेन्यू पर भारी पड़ रही है। इस बार वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून तक) जो गारंटी के पेटे रेवेन्यू आना था वह इस बार भी पूरा नहीं आया। जयपुर में ही 10 करोड़ रुपए का रेवेन्यू बकाया चल रहा है। खानापूर्ती के नाम पर केवल तीन दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए। पिछले दिनों टारगेट के मुताबिक रेवेन्यू नहीं देने वाले कुछ कारोबारियों संबंधित एरिया के आबकारी इंस्पेक्टरों ने राठौड़ी कार्रवाई करते हुए 15 से 20 दुकानें सील भी कर दी, लेकिन वह वापस 2-3 दिन बाद कारोबारियों ने खुद के स्तर पर खोल ली। वर्तमान में पहली तिमाही में ही अकेले जयपुर जिले का करीब 10 करोड़ का बकाया चल रहा है। इसमें सर्वाधिक बकाया जयपुर पश्चिम इलाके के 1 करोड़ 78 लाख रुपए का बकाया हैं। दूसरी तिमाही शुरू हुए 15 दिन हो गए, लेकिन अब तक पहली तिमाही की वसूली नहीं की जा सकी।

Advertisement

Advertisement

आपको बता दें कि सरकार हर साल राजस्थान में 7 हजार से ज्यादा शराब की दुकानों के लाइसेंस जारी करती है। इन दुकान संचालकों से रेवेन्यू का एक लक्ष्य निर्धारित होता है। जो दुकान संचालक टारगेट के मुताबिक रेवेन्यू सरकार को नहीं देता उस पर पेनल्टी का प्रावधान होता है। सरकार ये रेवेन्यू हर तिमाही के अनुसार वसूलती है।

Advertisement

पिछले दो साल का 2245 करोड़ रुपए से ज्यादा का बकाया
विभाग के सूत्रों के मुताबिक पूरे राज्य में पिछले 2 साल (वित्त वर्ष 2021-22 और 2022-23) का विभाग काे करीब 2245 करोड़ रुपए का रेवेन्यू वसूल करना है, लेकिन सख्ती के अभाव में ठेकेदार बकाया जमा नहीं करवा रहे। इसमें से सवा सौ करोड़ रुपए तो केवल जयपुर से वसूल करने है। आशंका है कि सरकार को अब ये रेवेन्यू मिलना भी मुश्किल है। क्योंकि इनमें से कई कारोबारी अपने नाम से संचालित ये काम अब बंद कर चुके है।

Advertisement

खानापूर्ति के नाम पर तीन दुकानों के लाइसेंस निरस्त
जयपुर जिले की स्थिति देखे तो पश्चिम जोन में संचालित 3 दुकानों को आज निरस्त करने की कार्रवाई की गई। आबकारी इंस्पेक्टर अब्दुल जावेद ने बताया कि तीन दुकानों के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई चल रही है। हालांकि इन दुकानों के संचालकों ने आश्वासन दिया है कि वे गारंटी की राशि जल्द जमा करवा देंगे। हालांकि अन्य दूसरी दुकानों पर अभी कोई कार्यवाही नहीं की गई है। निरीक्षक का कहना है कि इन दुकान संचालकों ने बकाया राशि का कुछ हिस्सा जमा करवा दिया है।

Advertisement

जयपुर के इन एरिया में इतना बकाया

Advertisement
एरिया दुकानों की संख्या बकाया राशि
जयपुर पश्चिम 25 1.78 करोड़
जयपुर दक्षिण 26 73.14 लाख
जयपुर पूर्व 8 10.18 लाख
जयपुर उत्तर 10 37.56 लाख
जयपुर (दक्षिण-पूर्व) 28 1.17 करोड़
झोटवाड़ा 16 89.11 लाख
सांगानेर 13 1 करोड़
Advertisement

Related posts

फिर ‘भड़के’ पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, CM बिस्वा से लेकर PM मोदी तक को लिया निशाने पर

Report Times

Share Market: ईरान-इजराइल युद्ध का असर, औंधे मुंह गिरा भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 559 अंक टूटा

Report Times

क्रय – विक्रय सहकारी समिति के चुनाव सम्पन्न : मुकेश कुमार सैनी बने अध्यक्ष, दयाराम बने उपाध्यक्ष

Report Times

Leave a Comment