Report Times
latestOtherकरियरखेलजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

शहरी-ग्रामीण ओलंपिक के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी 25 जुलाई तक करें आवेदन:5 अगस्त से शुरू होगा आयोजन, 57 लाख ने कराया अब तक रजिस्ट्रेशन

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान सरकार ने शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक में एक बार फिर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत प्रदेशवासी 25 जुलाई तक खेल विभाग की ऑफिशल वेबसाइट rajolympic.rajasthan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। बता दें कि इससे पहले सरकार ने 10 जुलाई से शुरू होने जा रहे ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक को तीसरी बार स्थगित कर 5 अगस्त से करने का फैसला किया था। खेल विभाग के शासन सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया- अब तक लगभग 57 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। पिछले दिनों खेलों के आयोजन की तारीख में हुए परिवर्तन के बाद फिर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा राजस्थानी पहली बार होने जा रहे इस अनूठे आयोजन में शामिल हो सके।

Advertisement

Advertisement

ओलिंपिक के लिए होंगे 130 करोड़ खर्च
शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक के आयोजन को भव्य बनाने के लिए सरकार ने इस बार बजट में 90 करोड़ की बढ़ोतरी की है। जहां पिछले साल सरकार ने 40 करोड़ रुपए खर्च कर ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन करवाया था। वहीं इस बार शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक के लिए कुल 130 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत ब्लॉक, वार्ड और जिला स्तर पर खिलाड़ियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। वहीं, जिला स्तर पर पहुंचने वाले खिलाड़ियों को ड्रेस किट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दें कि सीएम अशोक गहलोत ने शहरी और ग्रामीण खेलों में स्टेट लेवल पर जीतने वाली टीम के खिलाड़ियों के गांवों में मनरेगा से 50 लाख रुपए तक की लागत के स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। इसके साथ ही इन खेलों में मेडल जीतने वालों के लिए सरकारी कॉलेजों में एडमिशन में प्रायोरिटी देने का प्रावधान करने पर विचार चल रहा है। खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने बताया- राज्य स्तर पर जो टीमें जीतेंगी, उनके गांवों में महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से 50-50 लाख रुपए की लागत के स्टेडियम बनाए जाएंगे। जो खिलाड़ी राज्य स्तर पर चैंपियन बनेंगे, उन्हें होम गार्ड भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी। शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक में मेडल विजेता खिलाड़ियों को सरकारी कॉलेज में एडमिशन में प्राथमिकता मिले, ऐसी योजना बनाई जाएगी। जिला स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को ट्रैक सूट और तहसील स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को मेडल, सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। खेलों में भाग लेने वाले सभी लगभग 57 लाख खिलाड़ियों को टी-शर्ट उपलब्ध करवाई जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

ऑफलाइन चेक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड रिजल्ट, जानें आसान तरीका

Report Times

आरयूबी निर्माण कार्य हेतु रेल यातायात प्रभावित: रेलसेवाएं मार्ग परिवर्तित रहेगी

Report Times

IPL 2024 में बुधवार को खेले जाने वाले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगे. मैच से पहले चलिए जानते हैं विशाखापत्तनम के मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट.

Report Times

Leave a Comment