Report Times
latestOtherआरोपकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविरोध प्रदर्शनस्पेशल

गुढ़ा की लाल डायरी से राजस्थान की राजनीति में ‘तूफान’, पहले भी डायरी के पन्नों से हिल गई हैं सरकारें

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा की एक डायरी ने एक बार फिर राजनीति में भूचाल ला दिया है. महिला सुरक्षा को लेकर अपनी ही सरकार पर सवाल उठाने को लेकर सरकार से बाहर किए गए राजेंद्र गुढ़ा विधानसभा में एक लाल डायरी लेकर पहुंच गए. उनके विधानसभा में डायरी को दिखाते ही गहलोत सरकार सवालों के घेरे में आ गई. राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावों को देखते हुए गहलोत सरकार ने अपने विकास कार्यों को जनता तक पहुंचाने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है.ऐसे में गुढ़ा की लाल डायरी उनकी इस पूरी कोशिश पर पानी फेर सकती है. राजेंद्र गुढ़ा ने सोमवार को जिस तरह के तेवर दिखाए हैं उसे देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि आने वाले समय में लाल डायरी राजस्थान की सियासत में बड़ा भूचाल ला सकती है. आपको बता दें कि भारतीय राजनीति के इतिहास में जब-जब किसी डायरी का जिक्र आया है तब-तब हंगामा मचा है. बात चाहे जैन हवाला केस की हो गया फिर बोफोर्स डायरी की. हर बार डायरी के एक पन्ने ने पूरी सियासत को ही बदल दिया है.

Advertisement

Advertisement

जैन की डायरी ने खोले राज

Advertisement

डायरी का जिक्र हो और 1996 में हुए हवाला कांड के बारे में बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. 3 मई 1991 किसी को भी खबर नहीं थी कि सीबीआई एक बड़ी कार्रवाई के तहत हवाला कारोबारियों के 20 ठिकानों पर छापा मारने जा रही है. सीबीआई ने इस दौरान भिलाई इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक सुरेंद्र कुमार जैन के महरौली स्थित फॉर्म हाउस पर भी छापे मारे थे. 22 जून 1993 में सीबीआई की इस कार्रवाई को सुब्रमण्यन स्वामी ने फिर हवा दी. उन्होंने दावा किया उनके पास ऐसे सबूत हैं जिससे पता चलता है कि लाल कृष्ण आडवाणी ने 2 करोड़ रुपए हवाला कोरोबारी जैन से लिए थे. दरअसल सीबीआई को 1991 में की गई छापेमारी के दौरान जैन के पास से दो डायरी मिली थी, जिसमें कई राजनेताओं का नाम कोडवर्ड में लिखे थे. मामले ने तूल पकड़ा और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्पेशल हवाला कोर्ट का गठन किया गया. डायरी के इन पन्नों से 1996 में बड़ा राजनीतिक भूचाल आया और तत्कालीन नरसिम्हा राव सरकार के तीन मंत्रियों बलराम जाखड़, वीसी शुक्ला और माधवराव सिंधिया को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. यही नहीं बीजेपी अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवाणी को भी संसद सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा. हालांकि बाद में इस मामले में आडवाणी समेत सभी आरोपियों का सबूतों के आभाव में को कोर्ट ने बरी कर दिया.

Advertisement

डायरी की एंट्री ने खोली बोफोर्स की कहानी

Advertisement

बोफार्स को लेकर साल 1987 में एक स्वीडिश रेडियो ने दावा किया गया कि इसके सौदे में भारत के कई बड़े राजनेताओं और रक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों ने घूस ली थी. 60 करोड़ रुपए की इस घूस का पता तब चला जब इससे जुड़ी जानकारी एक डायरी में मिली. ये डायरी बोफोर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन आर्डोबो की थी. आर्डोबो ने बोफोर्स डील से जुड़ी सभी जानकारी अपनी डायरी में लिखी थी.

Advertisement

इस सौदे में ली गई घूस से जुड़ी जानकारी सामने आने के बाद पूर्व पीएम वीपी सिंह ने इसे जोरशोर से उठाया. इस डायरी के पन्नों में लिखी जानकारी के कारण साल 1989 में राजीव गांधी को अपनी सत्ता से हाथ धोना पड़ा. बाद में इस सौदे की जांच में इटली के कारोबारी ओत्तावियो क्वात्रोकी का भी नाम सामने आया.

Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला

Advertisement

इस घोटाले में तत्कालीन रक्षा मंत्री और तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आरोप लगा था कि उन्होंने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद में गड़बड़ी की थी. इस घोटाले में शामिल एक दलाल मिशेल की डायरी में कई हाई प्रोफाइल लोगों के नाम थे, जिन पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था. इस घोटाले ने भारतीय राजनीति में भूचाल ला दिया था और कांग्रेस पार्टी को चुनाव हारना पड़ा था.

Advertisement

झारखंड स्कॉलरशिप घोटाला

Advertisement

इस घोटाले में तत्कालीन झारखंड की मुख्यमंत्री रघुवर दास पर आरोप लगा था कि उन्होंने स्कॉलरशिप के नाम पर करोड़ों रुपये का घोटाला किया था. इस घोटाले में शामिल एक अधिकारी की डायरी में कई हाई प्रोफाइल लोगों के नाम थे, जिन पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था. इस घोटाले ने भारतीय राजनीति में भूचाल ला दिया था और रघुवर दास को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

Advertisement

वीरभद्र सिंह की हुई फजीहत

Advertisement

इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों ने साल 2012 में इस्पात इंडस्ट्री परिसर पर छापा मारा. इस कार्रवाई में विभाग के अधिकारियों को कुछ डायरी भी बरामद हुईं, जिसमें कई बड़े कैश के लेन देन का जिक्र भी किया गया था. डायरी से ही वीरभद्र सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का भी पता चला. डायरी से पता चला कि किस तरह सेब की ढुलाई के लिए 6.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए. बताया जाता है कि सेब की ढुलाई में होंडा बाइक, ऑटो से लेकर मारूति 800 तक का इस्तेमाल किया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर किया कब्जा; आखिरी मैच में टीम इंडिया ने किया कमाल

Report Times

राजस्थान: प्रतापगढ़ में ACB की बड़ी कार्रवाई, जूनियर इंजीनियर को 1.30 लाख रुपए घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

Report Times

कोडरमा : अवैध रूप से संचालित महुआ शराब के ठिकानों पर की छापेमारी

Report Times

Leave a Comment