Report Times
latestOtherकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

वनडे वर्ल्ड कप का काउंटडाउन स्टार्ट, टीम इंडिया के सामने 12 मैच और 10 सुलगते सवाल

REPORT TIMES

Advertisement

वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज के साथ टीम इंडिया के वर्ल्ड कप का काउंटडाउन भी शुरू हो रहा है. इस दौरान टीम इंडिया को सिर्फ मुकाबले खेलने नहीं हैं बल्कि कई सुलगते सवालों के जवाब भी तलाशने हैं. वेस्टइंडीज से लेकर वनडे वर्ल्ड कप से पहले तक भारत को दो, तीन या चार नहीं पूरे 12 मुकाबले खेलने हैं. और इन 12 मुकाबलों में अपने 10 सवालों के जवाब ढूंढने हैं. क्योंकि इन सवालों के जवाब से ही टीम इंडिया को तीसरी बार वनडे क्रिकेट का चैंपियन बनने का रास्ता मिलेगा.टीम इंडिया के 10 सवालों की लिस्ट देखने से पहले आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि वो 12 वनडे मुकाबले कौन से होंगे, जिनमें उन सवालों के जवाब मिलेंगे. तो इन 12 वनडे मुकाबलों में 3 वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के हैं. वहीं एशिया कप के फाइनल में पहुंचने पर भारत को वहां कुल 6 मैच खेलने को मिलेंगे. उसके अलावा बाकी के 3 मैच एशिया कप के बाद और वर्ल्ड कप से ठीक पहले होने वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के होंगे.

Advertisement

Advertisement

12 मैच और 10 सुलगते सवाल, टीम इंडिया को ढूंढने पड़ेंगे जवाब

Advertisement

12 मुकाबलों के बारे में तो जान लिया. अब जरा उन 10 सुलगते सवालों पर भी एक-एक कर गौर कर लीजिए, जिनके हल इन मैचों में निकालने ही निकालने हैं. क्योंकि ऐसा नहीं करने पर टीम इंडिया के मिशन वनडे वर्ल्ड कप में मुश्किल हो जाएगी.

Advertisement

पहला सवाल: तीसरा ओपनर कौन होगा? टीम इंडिया के सामने इसके लिए शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन के तौर पर तीन विकल्प हैं. लेकिन जवाब ये तलाशना है कि तीनों में बेहतर कौन है?

Advertisement

दूसरा सवाल: विकेटकीपर कौन होगा? अब ये तो तय ही लग रहा है कि ऋषभ पंत नहीं होंगे. ऐसे में केएल राहुल, संजू सैमसन में से किसे बतौर विकेटकीपर चुनना है, इसका फैसला भी 12 मैचों के खत्म होते-होते करना होगा.

Advertisement

तीसरा सवाल: नंबर 4 पर कौन खेलेगा? इस स्थान पर खेलने के टीम इंडिया में दो बड़े दावेदार हैं. लेकिन वो सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर में कौन होगा, इसका जवाब टीम इंडिया को ढूंढना होगा.

Advertisement

चौथा सवाल: हार्दिक पंड्या का विकल्प कौन? टीम इंडिया के हित में तो यही होगा कि पंड्या चोटिल ना हों. लेकिन अगर उन्हें इंजरी हुई तो फिर क्या टीम इंडिया के पास उनके ऑलराउंड खेल का कोई विकल्प है. टीम इंडिया के सामने ये सवाल बहुत अहम है.

Advertisement

पांचवां सवाल: कुलदीप और चहल की जोड़ी खेलेगी या नहीं? आंकड़े तो यही कहते हैं कि कुलदीप और चहल ने जोड़ियों में विरोधी बल्लेबाजों के खूब शिकार किए हैं. लेकिन क्या वनडे वर्ल्ड कप में भी ये जोड़ियों में खेलेंगे?

Advertisement

छठा सवाल: बुमराह का क्या होगा? ये बहुत बड़ा सवाल है. क्योंकि अभी तक टीम इंडिया के कप्तान के पास भी इसका जवाब नहीं है. टीम इंडिया को अगर बुमराह को वनडे वर्ल्ड कप में खिलाना है तो फिर उन्हें मैच प्रैक्टिस करानी होगी, जिससे रोहित शर्मा भी इत्तेफाक रखते हैं. लेकिन सवाल है कि ऐसा कब होगा?

Advertisement

7वां सवाल: टीम इंडिया का लेफ्ट आर्म पेसर कौन होगा? भारत के पास दाएं हाथ के गेंदबाजों की कमी नहीं. लेकिन वो एक बाएं हाथ वाला गेंदबाज कौन होगा, जो वर्ल्ड कप में हो सकता है तुरुप का इक्का भी साबित हो.

Advertisement

8वां सवाल: टॉस हारे तो क्या होगा? भारतीय मैदानों पर वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. मौसम सर्दी का रहेगा. मतलब ओस भी पड़ेगी. ऐसे में टॉस जीते तो ठीक लेकिन टॉस हार गए तो क्या होगा? इस पर भी विचार जरूरी है.

Advertisement

9वां सवाल: क्या पंत करेंगे वापसी? ये तो खैर सब जानना चाहते हैं. ऋषभ पंत ने रिकवर करना तो शुरू कर दिया है लेकिन क्या उनकी रिकवरी इतनी तेज है कि वो वर्ल्ड कप खेल सकते हैं. अगर हां तो क्या फिर वो वर्ल्ड कप से पहले भी कुछ मैच खेल सकते हैं?

Advertisement

10वां सवाल: सिराज को लेकर क्या प्लान है? मोहम्मद सिराज  को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से आराम दिया गया है. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि वर्ल्ड कप में उन्हें लेकर क्या प्लान है? वो उस प्लान का हिस्सा हैं भी या नहीं? और अगर हैं तो फिर जिस सीरीज से वर्ल्ड कप का काउंटडाउन स्टार्ट है उसी से उन्हें आराम क्यों?

Advertisement
Advertisement

Related posts

NSE के पूर्व प्रमुख रवि नारायण के खिलाफ सेबी के आदेश पर रोक

Report Times

झारखंड में मदरसे की जमीन बताकर तोड़ डाले महादलितों के दर्जनों घर, गांव से भी निकाला

Report Times

घर से निकली महिला 200 फीट गहरी खाई में मिली: बहन के ससुराल जाने को निकली थी, मॉर्निंग वॉक पर निकले युवाओं ने पहुंचाया अस्पताल

Report Times

Leave a Comment