Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान: वसुंधरा के साथ क्या बीजेपी ने कर दिया ‘खेला’, CM पद के चेहरे पर छाया संकट या अभी भी उम्मीद है?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने दो कमेटियों का गठन किया है. बीजेपी ने चुनाव प्रबंधन समिति की कमान नारायण पंचारिया को सौंपी है तो संकल्प समिति (मेनिफेस्टो) के संयोजक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बनाए गए हैं. राजस्थान चुनाव को लेकर गठित दोनों कमेटियों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को जगह नहीं मिल सकी है. ऐसे में सवाल उठने लगा है कि राजस्थान की सियासत में वसुंधरा राजे के साथ क्या ‘खेला’ हो गया है? राजस्थान की सियासी जंग फतह करने की कवायद में बीजेपी जुटी है. बीजेपी ने सूबे के चुनाव को लेकर दो महत्वपूर्ण कमेटियों का गठन किया है, लेकिन किसी में भी वसुंधरा राजे को जगह नहीं दी गई है. वसुंधरा राजे प्रदेश में बीजेपी की सबसे बड़ी नेता हैं, वो राज्य में दो बार की सीएम रह चुकी हैं और तीसरी बार मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में भी शामिल हैं. इसके बाद भी बीजेपी सीएम फेस को लेकर अपने पत्ते नहीं खोल रही है जबकि वसुंधरा खेमा लगातार प्रेशर पॉलिटिक्स का दांव चल रहा है.

Advertisement

Advertisement

वसुंधरा राजे को सीएम चेहरा नहीं बनाया तो पार्टी में होगी फूट!

Advertisement

बता दें कि बीजेपी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में किसी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाए जाने के बजाय सामूहिक नेतृत्व में उतरना चाहती है. बीजेपी मोदी के चेहरे पर ही किस्मत आजमाने की कोशिश में है. कई नेता इसके संकेत भी दे चुके हैं, जिसके चलते लगता है कि वसुंधरा राजे ने पार्टी के चुनावी अभियान से किनारा किए हुई हैं. न ही गहलोत सरकार के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन में नजर आईं और न ही बीजेपी की बैठकों में दिख रही हैं.

Advertisement

वसुंधरा राजे के करीबी और सात बार के विधायक रहे देवीसिंह भाटी साफ तौर पर कह चुके हैं कि राजस्थान में वसुंधरा राजे के मुकाबले ऐसा कोई चेहरा नहीं जो बीजेपी की सत्ता में वापसी करवा सके. वसुंधरा को चेहरा नहीं बनाया जाता है तो उनके समर्थक तीसरा मोर्चा बनाएंगे. बीजेपी में जिस तरह से मास लीडर और स्थानीय नेताओं को साइड लाइन कर रही है. ये बीजेपी के लिए ठीक नहीं है. राजस्थान में यह हुआ तो बीजेपी को यहां भी हार का सामना करना पड़ेगा.

Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव में उतरने का प्लान

Advertisement

राजस्थान में बीजेपी का अब तक प्लान है कि पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही चुनावी रण में उतरेगी. चुनावी अभियान को धार देने की मुहिम को सीधे नरेंद्र मोदी संभाल रहे हैं. इसके लिए उन्होंने राजस्थान नेताओं के साथ दिल्ली में बैठक भी की थी, जिसमें उन्होंने बीजेपी के सांसदों से फीडबैक लिया था. वसुंधरा राजे भी सांसदों के साथ हुई बैठक में शिरकत की थी लेकिन पीएम मोदी ने सीएम चेहरे को लेकर किसी तरह के कोई संकेत नहीं दिए हैं. ये इस बात का संकेत है कि राजस्थान चुनाव में बीजेपी केंद्र सरकार के काम और पीएम मोदी के चेहरे पर जोर लगा रही है.

Advertisement

2018 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान में अलग ही नारा गूंज रहा था कि पीएम मोदी से बैर नहीं है और वसुंधरा राजे की खैर नहीं. पार्टी पिछले चुनाव में वसुंधरा राजे को आगे करके चुनाव लड़ा था, जिसका खामियाजा भी उठाना पड़ा था. यही वजह है कि बीजेपी इस बार किसी तरह का कोई राजनीतिक रिस्क लेने के मूड में नहीं है. ऐसे में किसी भी स्थानीय चेहरे को आगे करने की बजाय सामूहिक नेतृत्व के साथ चुनाव में उतरने की स्ट्रैटेजी बना रखी है.

Advertisement

वसुंधरा राजे के लिए भी उम्मीद

Advertisement

राजस्थान की सियासत में वसुंधरा राजे को बीजेपी के चुनाव प्रबंधन समिति और संकल्प समिति (मेनिफेस्टो) में जगह नहीं मिलने से उम्मीद खत्म नहीं हुई हैं. अभी भी उनके पास विकल्प बचा हुआ है. राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सबसे अहम माने जाने वाले इलेक्शन कैंपेन कमेटी की घोषणा होना बाकी है. किसी भी चुनावी राज्य में पार्टी के दिग्गज नेताओं की इलेक्शन कैंपेन कमेटी के चैयरमेन पद पर काबिज होने की होती है, क्योंकि यह वह व्यक्ति होता है जिसके पास पूरी पार्टी के चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी होती है.

Advertisement

वसुंधरा राजे की नजर निश्चित तौर पर इलेक्शन कैंपेन कमेटी की कमान अपने हाथों में लेने ही है, क्योंकि इस कमेटी पर काबिज होने से एक बात साफ हो जाएगी कि चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद की प्रबल दावेदार हो सकती हैं. इसीलिए वसुंधरा राज का विरोधी खेमा यह नहीं चाहता है कि उन्हें कैंपेन कमिटी जिम्मेदारी दी जाए. हालांकि, जनाधार और सियासी पकड़ के मामले में वसुंधरा राजे राजस्थान बीजेपी की सबसे बड़ी नेताओं में एक हैं और उनके सियासी कद का कोई दूसरा नेता नहीं है. ऐसे में बीजेपी के लिए वसुंधरा राजे को इग्नोर करके राजस्थान की सियासी जंग को जीतना आसान नहीं है?

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजपथ का नाम बदलने पर राजनीति, कांग्रेस नेता ने किया समर्थन तो महुआ बोलीं- ये क्या हो रहा है?

Report Times

पीएम मोदी छोटी दिवाली पर जाएंगे अयोध्‍या, रामलला के दर्शन के साथ दीपोत्‍सव में होंगे शामिल

Report Times

छापेमारी में मिली शराब घर ले गए इंस्पेक्टर, पहले मिला सम्मान अब हुए सस्पेंड

Report Times

Leave a Comment