Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईकोटाक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

कोटा में IIT का तनाव खोद रहा होनहारों की कब्र, इस साल 20 छात्रों ने दे दी जान

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के कोटा शहर में न सिर्फ राज्य के बल्कि देश के कोने-कोने से बच्चे पढ़ने के लिए पहुंचते हैं. यहां पर ज्यादातर बच्चे आईआईटी-जेईई की तैयारी के लिए पहुंचते हैं. लेकिन बढ़ता कॉम्पटीशन और शिक्षा का बाजारीकरण इन बच्चों पर किस तरह से गलत प्रभाव डाल रहा है इसे जानने के लिए आंकड़ों पर एक नजर बस काफी है. हाल ही में जिला स्तर के आंकड़ों को देखा जाए तो इस साल अभी तक 20 छात्रों ने खुदकुशी की है. दरअसल हाल ही में बिहार के गया जिले के रहने वाले एक 18 वर्षीय छात्र वाल्मीकि प्रसाद ने अपने कमरे में खुदकुशी कर ली है. यह छात्र भी आईआईटी-जेईई की परीक्षा की तैयारी करने के लिए कोटा गया था. पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में लेकर न्यू मेडिकल कॉलेज के मु्र्दाघर में रखवाया है. पुलिस ने बताया कि वह महावीर नगर में एक पीजी में रह रहा था. उसने अपने कमरे में ही फंदे से लटक कर खुदकुश की है.

Advertisement

Advertisement

सोमवार से नहीं निकला था बाहर

Advertisement

हालांकि पुलिस को उसके कमरे से किसी तरह का सुसाइड नोट नहीं मिला है. वहीं पुलिस छात्र के परिजनों का इंतजार कर रही है उनके आने के बाद ही पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी. पुलिस ने बताया कि छात्र को अपने कमरे से बाहर सोमवार शाम को निकलते हुए देखा गया था. पुलिस ने लगातार हो रही छात्रों की आत्म हत्या के मामले में चिंता जाहिर की है.

Advertisement

अब तक 20 मामले

Advertisement

आंकड़ों के अनुसार वाल्मीकि की मौत का मामला पिछले एक महीने में आत्महत्याओं के मामलों में चौथा है. वहीं अगर इस साल की बात की जाए तो जनवरी से लेकर अभी तक कुल मिलाकर 20 छात्र-छात्राओं के आत्महत्या के मामले सामने आ चुके हैं. इसी आंकड़े पर अगर ध्यान दें तो पिछले साल 15 इस तरह के मामले सामने आई थे. लगातार हो रही आत्महत्याओं की वजह से जो परिजन अपने होनहार बच्चों को कोटा पहुंचाना चाहते हैं, उनमें भी डर का माहौल है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अरडावता में नेमीचंद बुडानिया बने निर्विरोध अध्यक्ष : सहकारी समिति के चुनाव में नरेश बराला उपाध्यक्ष निर्वाचित

Report Times

चौंकाता रहा है बिहार के कटिहार का चुनाव परिणाम, सीमांचल की इस लोकसभा सीट का जानिए पूरा इतिहास..

Report Times

चिड़ावा डीएसपी का तबादला, विकास डिंढवाल होंगे नए डीएसपी

Report Times

Leave a Comment