Report Times
latestOtherकरियरकृषिटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशलस्वास्थ्य-और-फिटनेसहैल्थ

किसान के अंदर चला गया 600 ML जहर, जान बचाने के लिए लगाने पड़े 5000 इंजेक्शन

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान के पाली जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है. पाली में एक किसान अपने खेतों में कपास की फसल पर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर रहा था. उसी समय आधा लीटर से अधिक की मात्रा में खतरनाक कीटनाशक दवा उसके शरीर के अंदर चली गई. इसके बाद किसान को पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया गया. पाली बांगड़ अस्पताल डॉक्टरों की टीम ने 24 दिन तक उसे 5 हजार इंजेक्शन लगाए. इसके बाद किसान की जान बच सकी. खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने वाल किसान बेहोशी के हालत में अस्पताल पहुंचा. कीटनाशक इतना जहरीला था कि किसान की जान बचाने के लिए डॉक्टरों की एक पूरी टीम ने काम किया. अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार उसके बचने की संभावना न के बराबर थी, लेकिन बागड़ अस्पताल के डॉक्टरों ने हिम्मत नहीं हारी.

Advertisement

Advertisement

शरीर के अंदर गई 600 ML कीटनाशक दवा

Advertisement

डॉक्टरों की टीम ने किसान की जान बचाने के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया. 24 दिन तक मरीज को 5 हजार इंजेक्शन लगाए गए. अब किसान बिल्कुल ठीक है. जानकारी के मुताबिक किसान के शरीर में 600ML कीटनाशक दवा चला गई थी.

Advertisement

किसान को हर रोज लगाए गए 208 इंजेक्शन

Advertisement

अस्पताल के डॉक्टर प्रवीण ने बताया कि डॉक्टर की टीम ने पहले मरीज के गले में छेद करके उसे ऑक्सीजन देनी शुरू की, क्योंकि किसान सांस भी नहीं ले पा रहा था. इसके बाद उसे एंटीडोट ड्रग एट्रोपिन के इंजेक्शन देने शुरू किए गए. किसान को रोज के 208 इंजेक्शन लगाए जाते थे, ताकि जहर का असर खत्म हो सके. इसके साथ ही मरीज को दवाइयां भी दी जाती थीं. किसान की जान बचने के बाद इस बात की चर्चा अब पूरे जिले में है. बाकी के किसान भी अपनी फसल में कीटनाशक दवा की छिड़काव करने में सावधानी बरतने की बात कह रहे हैं. पाली जिले में कई सारे किसान कपास की खेती करते हैं. इसमें कीटनाशक दवा का छिड़काव बड़ी मात्रा में करना होता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बारां : अवैध हथियार के साथ एक गिरफ्तार, एक गाड़ी जब्त

Report Times

BSNL जैसी सरकारी कंपनी और संस्थाओं की जमीनें बेचेगी सरकार,

Report Times

नीतीश हैं पलटू बाबू, बिहार में शाह बोले- PM मोदी की वजह से बने CM

Report Times

Leave a Comment