Report Times
latestOtherकरियरछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

छत्तीसगढ़: परिवर्तन से कमल खिलाने का BJP प्लान, जल्द होगा टिकट कंफर्म

REPORT TIMES 

Advertisement

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सत्ता में वापसी के लिए हरसंभव कोशिश में जुट गई है. विधानसभा की चुनावी जंग को फतह करने के लिए बीजेपी ने कई मोर्चे पर तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक मंगलवार को दिल्ली में बुलाई गई है, जिसमें उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट पर विचार-विमर्श किए जाना है. वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज ही नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले से पहली ‘परिवर्तन यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे जबकि दूसरी यात्रा का आगाज 16 सितंबर को जेपी नड्डा जशपुरनगर से रवाना करेंगे.बीजेपी एक तरफ ‘परिवर्तन यात्रा’ के जरिए भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की रणनीति बनाई है तो दूसरी तरफ उम्मीदवारों को चुनावी रण में पहले से उतारने की स्ट्रेटेजी है. सूबे में बीजेपी के लिए कमजोर माने जाने वाली सीटों पर पहले उम्मीदवार उतारना चाहती है, जिसके लिए 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जा चुकी है. अब बीजेपी दूसरी लिस्ट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर उनकी घोषणा जल्द से जल्द करने की है. अमित शाह परिवर्तन यात्रा को रवाना करने के बाद दोपहर में पूर्व सीएम रमन सिंह के साथ दिल्ली जाएंगे. प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम माथुर, अरुण साव, नारायण चंदेल, पवन साय सहित विजय शर्मा और ओपी चौधरी भी दिल्ली पहुंचेगे. इस दौरान परिवर्तन यात्रा की कमान अरुण साव की जगह पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के हाथों में होगी.

Advertisement

Advertisement

छत्तीसगढ़ को लेकर बीजेपी की बैठक

Advertisement

छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की दूसरी लिस्ट जल्द जारी हो सकती है. उम्मीदवारों के टिकटों पर मंथन करने के लिए बीजेपी कोर कमेटी की बैठक मंगलवार शाम को होगी, जिसमें कैंडिडेट के साथ-साथ चुनाव प्रचार-प्रसार के मुद्दे पर मंथन किया जाना है. इसके बाद बुधवार को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, ओम माथुर सहित दिग्गज नेता शिरकत करेंगे. इस बैठक में उन नामों पर चर्चा की जानी है, जिनका पैनल बनाकर प्रदेश संगठन ने बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजी है. माना जा रहा है कि बीजेपी की दूसरी लिस्ट में करीब 20 नामों की घोषणा की जा सकती है.

Advertisement

कमजोर सीटों पर मजबूत कैंडिडेट

Advertisement

बीजेपी का फोकस छत्तीसगढ़ की कमजोर सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने की है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी जिन सीटों पर हार गई थी, उन पर पहले कैंडिडेट उतारने की रणनीति है. बीजेपी ने 17 अगस्त को छत्तीसगढ़ की 21 सीटों पर कैंडिडेट के नामों का ऐलान कर चुकी है, जिनमें 11 सीटें आरक्षित और 10 सीटें सामान्य वर्ग की हैं. बीजेपी ने टिकट के जरिए सोशल इंजीनियरिंग बनाने की कोशिश की है. 2018 विधानसभा चुनाव में कुल 90 सीटों में बीजेपी महज 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और उसे 75 सीटों पर हार का मूंह देखना पड़ा था.

Advertisement

बीजेपी पहले हारी हुई 75 सीटों पर कैंडिडेट उतारने की रणनीति पर काम कर रही है. पहली फेहरिस्त में 21 नामों का ऐलान कर चुकी है और बाकी 51 सीट पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन किया जा रहा है. इन्हीं 51 सीटों में से कुछ सीटों पर दूसरी लिस्ट में से नामों की घोषणा की जा सकती है. ऐसे ही बीजेपी अपने मौजूदा विधायकों में सिर्फ उन्हें ही टिकट देने पर विचार कर रही है, जो अपनी सीटों पर पूरे समय तक सक्रिय नजर आ रहे और जीतने की ताकत रखते हैं.

Advertisement

शाह यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

Advertisement

छत्तीसगढ़ में चुनावी माहौल बीजेपीमय बनाने के लिए परिवर्तन यात्रा शुरू कर रही है. दो अलग-अलग जगहों से यात्रा शुरू होगी. पहली यात्रा अमित शाह मंगलवार को नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा इलाके से परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. दंतेश्वरी देवी के दर्शन के बाद अमित शाह यात्रा को रवाना करेंगे. इस दौरान वो एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. वहीं, दूसरी यात्रा जशपुर के प्रसिद्ध खुदीया रानी मंदिर से शुरू होगी, जिसका आगाज जेपी नड्डा करेंगे. यात्रा का समापन 28 सितंबर को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे.

Advertisement

बीजेपी की परिवर्तन यात्रा 21 जिलों में जाएगी और कुल 1800 किलोमीटर की होगी और इस यात्रा के दौरान 45 आम सभा, 25 स्वागत सभा और 7 रोड शो भी होंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के भी नेता मौजूद रहेंगे. शाह की दंतेवाड़ा रैली में बस्तर संभाग के बीजापुर, सुकमा, और बस्तर जिले से भी बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे. इस तरह से बीजेपी परिवर्तन यात्रा के जरिए सभी 87 विधानसभा सीटों को अगले 20 दिनों में कवर करने की स्ट्रेटजी बनाई है. पहली परिवर्तन यात्रा का नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव खुद करेंगे जबकि दूसरी यात्रा का नेतृत्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल करेंगे.

Advertisement

पीएम मोदी विकास की सौगात देंगे

Advertisement

अमित शाह दस दिन में दूसरी बार छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंच रहे हैं तो पीएम नरेंद्र मोदी का 15 दिनों के भीतर दूसरा दौरा 14 सितंबर को होने जा रहा है. प्रधानमंत्री 14 सितंबर यानि गुरुवार को रायगढ़ पहुंचेंगे, जहां विकास की सौगात से लोगों को नवाजेंगे. इस दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद रायगढ़ में ही जनसभा को संबोधित करेंगे और उसके बाद 28 सितंबर को बिलासपुर आएंगे. पीएम मोदी परिवर्तन यात्रा के समापन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ जनता को भी संबोधित करेंगे. इतना ही नहीं चुनावी तपिश बढ़ने के साथ ही बीजेपी के केंद्रीय नेताओं के दौरे छत्तीसगढ़ में तेज हो जाएंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लड़की के साथ नशे में धुत मिला SP का बेटा, पूछताछ पर थानेदार से बोला- तेरी क्या औकात?

Report Times

अलसीसर: पुरानी रंजिश के चलते एक व्यक्ति की हत्या

Report Times

जोधपुर में सनकी युवक का खूनी खेल, मां-बाप और दो बेटों को उतारा मौत के घाट; खुद भी किया सुसाइड

Report Times

Leave a Comment