Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशल

SC-ST-OBC..संसद में महिला आरक्षण बिल पर बोलीं सोनिया गांधी, मोदी सरकार के सामने रखे ये सवाल

REPORT TIMES 

Advertisement

सोनिया गांधी ने बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल को लेकर अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 का समर्थन करती है. इस बिल को तुरंत अमल में लाया जाए. उन्होंने कहा कि महिलाओं को और कितना इंतजार करना पड़ेगा. भारत की स्त्री का सफर बहुत लंबा है. महिलाओं ने सबकी भलाई के लिए काम किया. स्त्री के त्याग की पहचान करना जरूरी है. इसके साथ ही उन्होंने जातिगत जनगणना कराने की भी बात कही. सीसीपी चेयरपर्सन ने कहा कि ये मेरी जिंदगी का बहुत ही मार्मिक क्षण है. ये बिल मेरे जीवनसाथी राजीव गांधी ही लाए थे. उस समय राजीव गांधी का ये बिल राज्यसभा में 7 वोट से गिर गया था. इस बिल से राजीव गांधी का सपना पूरा होगा. अभी उनका सपना आधा पूरा हुआ है इसलिए इस बिल को जल्द से जल्द अमल में लाया जाए.

Advertisement

Advertisement

…और कितना इंतजार करना पड़ेगा

Advertisement

उन्होंने कहा कि पिछले 13 साल से महिलाएं अपनी जिम्मेदारियों का इंतजार कर रही हैं. महिलाओं को इस बिल के लिए और कितना इंतजार करना पड़ेगा…दो, चार, छह और कितने साल? बता दें कि 2010 में यह बिल राज्यसभा से पास हो गया था लेकिन राज्यसभा में अलट गया था.सोनिया ने कहा कि महिलाओं ने गांधी, अंबेडकर और मौलाना आजाद के सपनों को जमीन पर उतारा है. इस बिल में देरी करना महिलाओं के साथ घोर नाइंसाफी है.

Advertisement

सोनिया ने मोदी सरकार से की ये मांग

Advertisement

सरकार से अपील है कि सभी रुकावटों को दूर करते हुए बिल को लागू किया जाए. सोनिया ने आगे कहा कि कांग्रेस की मांग है कि ये बिल फौरन अमल में लाया जाए लेकिन जाति जनगणना, एससी, एसटी, ओबीसी महिलाओं के आरक्षण की व्यवस्था भी की जाए. बता दें कि साल 1996 में पहली बार इस बिल को लोकसभा में पेश किया गया था. वाजपेयी सरकार और मनमोहन सरकार में भी इसे पेश किया गया था लेकिन पास कभी भी नहीं हो पाया. कभी लोकसभा में तो कभी राज्यसभा में यह बिल अटक गया. मंगलवार (19 सितंबर 2023) को मोदी सरकार ने लोकसभा में इस बिल को पेश किया. इसके बाद से इस बिल को लेकर चर्चा हो रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कतर की अदालत ने भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को किया रिहा, सात लौटे भारत

Report Times

आइटीबीपी जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 बलिदान-35 घायल, कइयों की हालत गंभीर

Report Times

कर्नाटक के कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, महिलाओं को लेकर दिया आपत्तिजनक बयान

Report Times

Leave a Comment