Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

2029 में आरक्षित सीटों से महिलाएं MP बनकर आ जाएंगी, संसद में नड्डा का बड़ा दावा

REPORT TIMES

Advertisement

 महिला आरक्षण बिल के लोकसभा से पास होने के बाद लगातार ये सवाल उठ रहे थे कि आखिर इस बिल को कब से लागू किया जाएगा. 2024 के लोकसभा चुनाव में या फिर 2029 के चुनाव में. इस बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान इस सवाल के जवाब में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि 2029 में आरक्षित महिलाएं सांसद बनके आ जाएंगी.उन्होंने कहा कि कहा जा रहा है कि इस बिल को अभी से लागू कर दिया जाए. मैं साफ कर देना चाहता हूं कि कुछ संवैधानिक व्यवस्थाएं होती हैं, कुछ संवैधानिक कार्य करने का तरीका होता है. हमें महिलाओं को आरक्षण देना है लेकिन किस सीट पर आरक्षण दिया जाए, किस पर न दिया जाए इसका फैसला सरकार नहीं कर सकती बल्कि अर्ध न्यायिक निकाय करती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए दो चीज महत्वपूर्ण है. पहला जनगणना और और दूसरा परिसीमन. इसके बाद सार्वजनिक सुनवाई हो फिर सीट और नंबर निकाला जाए फिर आगे बढ़ाया जाए. अगर आप आज ये बिल पास करते हैं तो 2029 में आरक्षित महिलाएं सांसद बन करके आ जाएंगी.

Advertisement

Advertisement

राहुल के OBC वाले बयान पर नड्डा का पलटवार

Advertisement

वहीं, राहुल गाधी के ओबीसी वाले बयान पर नड्डा ने कहा कि देश को पहला ओबीसी प्रधानमंत्री बीजेपी ने दिया. कांग्रेस के सांसदों से ज्यादा हमारे ओबीसी सांसद हैं. आज 27 मंत्री ओबीसी से हैं. 303 सांसदों में से 29 फीसदी ओबीसी हैं. यह महज लोकसभा का आंकड़ा है.

Advertisement

राहुल गांधी ने लोकसभा में क्या था?

Advertisement

बता दें कि राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान तमाम संस्थाओं में OBC की हिस्सेदारी का सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था कि महिला आरक्षण बिल में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) का कोटा होना चाहिए. भारत के 90 सचिवों में से सिर्फ तीन ओबीसी समुदाय के हैं. इसके अलावा उन्होंने जल्द से जल्द जातिगत जनगणना और परिसीमन लागू कराने की बात कही थी. बता दें कि इस बिल को बुधवार को लोकसभा से पास कर दिया गया था. इस बिल के पक्ष में 454 वोट और विरोध में 2 वोट पड़े थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

शहर छतों पर : बच्चे, महिलाएं और बुजुर्गों में पतंगबाजी को लेकर दिखा क्रेज

Report Times

राजस्थान: BSF के जवान ने पेड़ से फंदा लगाकर की ख़ुदकुशी, अधिकारी जुटे जांच में

Report Times

कान में ईयरफोन, दरगाह में ठुमके… अजमेर शरीफ के वायरल Video पर बवाल

Report Times

Leave a Comment