Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

महिला आरक्षण बिल PM मोदी के कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि- धर्मेंद्र प्रधान

REPORT TIMES 

Advertisement

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने महिला आरक्षण बिल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि के तौर पर बताया है. उन्होंने कहा कि यह बिल देश के विकास के लिए काफी अहम है. यह विषय श्रेय लेने वाला का है, बल्कि यह समाज को जिम्मेदारी के साथ समझने वाला मुद्दा है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह बिल 21वीं सदी में मील का पत्थर साबित होगा. इसका असर दुनिया के दूसरे लोकतांत्रिक देशों पर भी पड़ेगा. इसे एक दिन पूरी दुनिया में एक नजीर के तौर पर याद किया जाएगा.महिला आरक्षण बिल का नाम नारी शक्ति वंदन अधिनियम रखा गया है. 20 सितंबर को यह बिल लोकसभा में 454 वोटों से पास हो चुका है वहीं अगले दिन राज्यसभा में 214 सदस्यों ने बिल के समर्थन में वोट किया है. दोनों सदनों में पास होने के बाद बिल को राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए भेज दिया गया है.

Advertisement

Advertisement

महिला आरक्षण बिल पर सबको धन्यवाद

Advertisement

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. बिल को पास कराने के लिए लंबे समय से चर्चा हो रही थी. आमतौर पर सभी दलों ने इसका समर्थन किया है. जिन महिला नेतृत्व ने कभी इस बिल के समर्थन में संसद में अपनी आवाज उठाई थी, सदन उन सबको याद किया गया है. सुषमा स्वराज हों या गिरिजा व्यास- उन सबके संघर्ष की सदन में चर्चा की गई है.

Advertisement

महिला आरक्षण बिल से आएगा बड़ा बदलाव

Advertisement

महिला आरक्षण बिल दोनों सदनों में पास तो हो गया लेकिन यह लागू कब से होगाज- यह एक अहम सवाल है. 128वें संविधान संशोधन के बाद नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास किया गया है लेकिन इसके लागू होने में कई अड़चनें हैं. देश में 95 करोड़ मतदाताओं में करीब आधी महिला मतदाता हैं लेकिन संसद में महिलाओं की भागीदारी करीब 15 फीसदी हैं. विधानसभाओं में तो महिला प्रतिनिधियों की संख्या महज 10 फीसदी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Nestle बच्चों के खाने में मिला रही चीनी? सरकार के निशाने पर आयी कंपनी, जानें डिटेल

Report Times

Russia-Ukraine Talk: यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का बयान आया है और उन्होंने कहा है कि रूस युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत को तैयार है. रूस और यूक्

Report Times

हरियाणा में सुपर-100 प्रोग्राम का कमाल, छात्रा को माइक्रोसॉफ्ट से मिला 31 लाख का पैकेज

Report Times

Leave a Comment