Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिशुभारंभस्पेशल

खेल से ही खिलेंगे, वरदान बनेगा ये स्टेडियम, आधारशिला रख वाराणसी में बोले PM मोदी

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हैं. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर और बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह समेत कई बड़ी हस्तियां भी कार्यक्रम में पहुंची हैं. कार्यक्रम के दौरान मंच पर सचिन तेंदुलकर ने पीएम मोदी को NAMO नाम वाली टीम इंडिया की जर्सी भेंट की.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बनारस आकर जो अनुभव होता है, उसकी व्याख्या नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि 23 अगस्त को हमारा चंद्रयान चांद पर लैंड हुआ. वहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है और यहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है. काशी में आज इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है. यह क्रिकेट स्टेडियम किसी वरदान से कम नहीं होगा. काशी में इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ये स्टेडियम युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगा. उन्होंने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है. इस स्टेडियम का डिजाइन महादेव को समर्पित है. पीएम ने कहा कि पहले खेल को बस एक एक्स्ट्रा एक्टिविटी माना जाता था. अब स्कूलों में बकायदा स्कूलों में सब्जेक्ट की तरह पढ़ाने पर फैसला हुआ.

Advertisement

Advertisement

खेल के महारथियों को तराशने की जरूरत- पीएम

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले लोग अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए कहते थे. बच्चों पर पढ़ाई का दबाव होता था. आज देश का माहौल बदल गया है. लोग अपने बच्चों को अब खेल-कूद में भी भेजते हैं. पीएम ने कहा कि जब कोई क्रिकेट स्टेडियम बनता है तो इसका सिर्फ खेल पर ही नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ता है. पीएम ने कहा कि राज्य के युवा स्पोर्ट्स में अपना नाम कमाए, मेरी यही कामना है. पीएम ने कहा कि वाराणसी के युवाओं को उच्च स्तरीय खेल की सुविधा हो. इसलिए स्टेडियम पर 450 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि गांव-गांव में खेलों के महारथी मौजूद हैं. जरूरत है तो उन्हें तलाशने और तराशने की. आधी आबादी को आरक्षण बिल के जरिए अधिकार दिलाने के बाद पीएम मोदी का पहला काशी दौरा है. लिहाजा, ये दौरा और भी विशेष हो जाता है. पीएम मोदी हजारों महिलाओं को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा करोड़ों की सौगात भी काशी को देंगे, जिसमें एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और अटल आवासीय विद्यालय शामिल हैं.

Advertisement

अटल आवासीय स्कूल में क्या होंगी सुविधाएं?

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को 1500 करोड़ रुपए की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री आज 16 अटल आवासीय स्कूल की नींव रखेंगे. स्कूल पर 1,115 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान है. स्कूलों में बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी. प्रत्येक स्कूल में 1000 स्टूडेंट्स के लिए व्यवस्था की जाएगी. खेल का मैदान बनाया जाएगा. मनोरंजन की भी सुविधा होगी. मिनी ऑडिटोरियम बनाए जाएंगे. हॉस्टल की व्यवस्थआ होगी. कैंटीन और स्टाफ के लिए आवासीय फ्लैट्स भी बनाए जाएंगे.

Advertisement

क्रिकेट स्टेडियम: त्रिशुल के आकार की लाइट्स, डमरू के आकार मीडिया सेंटर

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशीला रखने जा रहे हैं उसपर 330 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके निर्माण का काम 2025 तक पूरा होगा. यहां त्रिशुल के आकार के फ्लडलाइट्स लगाए जाएंगे. डमरू आकार का मीडिया सेंटर बनाया जाएगा. अर्धचंद्रकार छत बनाए जाएंगे. इनके अलावा स्टेडियम का निर्माण 31.6 एकड़ क्षेत्रफल में फैला होगा. 30 हजार दर्शकों की क्षमता होगी. स्टेडियम में सात पिच बनाई जाएगी.

Advertisement

वाराणसी में होंगी क्रिकेट जगत के ये दिग्गज

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह मौजूद होंगे. पूर्व क्रिकेटरों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. सभी खिलाड़ी और बीसीसीआई के पदाधिकारी मंच पर मौजूद हैं.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी में कार्यक्रम

Advertisement
  • राजातालाब में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला
  • गंजारी में जनसभा के बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय जाएंगे
  • संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 5000 महिलाओं को संबोधित करेंगे
  • रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अटल स्कूलों की सौगात देंगे
  • 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे
  • अटल आवासीय विद्यालय के कुछ बच्चों संग वर्चुअल संवाद करेंगे
  • काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव विजेताओं को सर्टिफिकेट देंगे
  • ‘सांसद खेल प्रतियोगिता काशी 2023’ का पोर्टल भी लॉन्च करेंगे

Advertisement

Related posts

फिल्म एनिमल देखी फिर अगले दिन सुखदेव को मार डाला, शूटर्स का था विदेश भागने का प्लान

Report Times

स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि : श्री विवेकानंद मित्र परिषद कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

Report Times

मेहर कटारिया बने कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष

Report Times

Leave a Comment