Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

ग्रेजुएट्स के लिए बैंक में सरकारी नौकरी का मौका, जल्द करें अप्लाई, जानें कैसे होगा चयन

REPORT TIMES 

Advertisement

बैंक में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड की तरफ से बैंकिंग असिस्टेंट , सीनियर मैनेजर, मैनेजर और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस वैंकेंसी के लिए आवेदन 18 अक्टूबर 2023 से लेकर 17 नवंबर 2023 तक कर सकते हैं. इस भर्ती के जरिए कुल 635 पदों को भरा जाएगा.  आयु सीमा की बात करें तो, न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है. वहीं, एप्लीकेशन फीस की बात करें तो, दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों BC, SC, ST, EWS को 600 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी. वहीं, राजस्थान राज्य के निवासी SC,ST, EWS, नॉन क्रीमी लेयर बीसी, EWS के उम्मीदवारों को 400 रुपये एप्लीकेशन फीस निर्धारित है. एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइम क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

वैकेंसी डिटेल्स

Advertisement
  1. बैंकिंग असिस्टेंट- 540 पद
  2. मैनेजर -89 पद
  3. सीनियर मैनेजर -1 पद
  4. कंप्यूटर प्रोग्रामर – 5 पद 

    ऐसे करें आवेदन

    Advertisement
    • उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajcrb.rajasthan.gov. पर जाएं.
    • वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें.
    • आवेदन से जुड़ी जरूरी के सभी डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर,फोटो, आईडी प्रुफ सावधानीपूर्वक अपलोड कर दें.
    • फिर एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें.
    • उसके बाद सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें.
    • वहीं, बात करें योग्यता कि तो बैंकिंग असिस्टेंट समेत अन्य पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बैचलर की डिग्री होनी चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rajcrb.rajasthan.gov. को चेक करें.

    एग्जाम पैटर्न

    Advertisement

    राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड की तरफ से बैंकिंग असिस्टेंट , सीनियर मैनेजर , मैनेजर और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद के लिए पेपर देना होगा. परीक्षा पैटर्न आप नीचे देख सकते हैं. कंप्यूटर प्रोग्रामर की पेपर की बात करें तो इसमें इंग्लिश सबटेक्ट में 30 सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए उम्मीदवरों को 30 अंक मिलेगा. Numerical Ability से 40 सवाल आएगा, जिसके लिए 40 नंबर दिया जाएगा. इसके अलावा रिजनिंग से 40 सवाल होंगे, जिसके लिए 40 अंक दिया जाएगा. जनरल नॉलेज राजस्थान स्बजेक्ट से 40 सवाल होगा, कैंडिडेट्स को इसके लिए 40 मार्ग मिलेगा. प्रोफेशनल स्बेक्ट में 50 सवाल होगा. कैंडिडेट्स को 50 अंक दिया जाएगा. यानी की कुल 200 सवाल होंगे. जिसके लिए पूरे 200 अंक उम्मीदवरों को दिया जाएगा. एग्जाम को 120 मीनट में पूरे करने होंगे.

Advertisement

Related posts

‘बैसाखी की छुट्टी के दिन बुलाया, जान से मार सकते हैं’; आखिर चरणजीत सिंह चन्नी को क्यों सता रहा ये डर?

Report Times

राजस्थान: मौसम विभाग का अलर्ट, 1-2 मार्च को इन 5 संभाग में होगी बारिश व चमकेगी आकाशीय बिजली

Report Times

चिड़ावा : शहर की सड़कें सुधारने की मांग

Report Times

Leave a Comment