Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान में मतदान की तारीख बदली, 23 नवंबर की जगह अब 25 को होगी वोटिंग

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ है. अब 25 नवंबर को मतदान होगा. पहले 23 नवंबर को मतदान होना था. कई राजनीतिक दलों की ओर से तिथि में बदलाव की मांग की गई थी, जिसके मद्देनजर तारीख बदल दी गई. चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में मतदान की सूची में बदलाव का ऐलान किया गया है. चुनाव आयोग से विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने मतदान के दिन विवाह की तारीख सहित कई मुद्दों को उठाया था. उसके बाद चुनाव आयोग ने यह फैसला किया है. चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में कह गया है किभारत निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने राजस्थान विधान सभा के लिए आम चुनावक्रमांक ECI/PN/57/2023 दिनांक 9 अक्टूबर, 2023 अन्य राज्यों के साथ राजस्थान में मतदान की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी. इसके बाद विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और से भी कमीशन मतदान की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों में मुद्दे उठाए गए. उस दिन बड़े पैमाने पर विवाह/सामाजिक कार्यक्रम हैं. इससे बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा हो सकती है, विभिन्न लॉजिस्टिक मुद्दे और मतदान के दौरान मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है. प्रेस बयान में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने इन कारकों पर विचार किया और मतदान की तारीख 23 से बदलने का निर्णय लिया है. अब मतदान 23 नवंबर (गुरुवार) की जगह 25 नवंबर, 2023 (शनिवार) को होगा.

Advertisement

Advertisement

23 नवंबर को देवउठनी एकादशी, शादियों की भरमार

Advertisement

बता दें कि राजस्थान में चुनाव आयोग ने पहले 23 नवंबर को मतदान का ऐलान किया था, लेकिन 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है और यह तिथि शादी का शुभ मुहूर्त माना जाता है. ऐसी रिपोर्ट आई थी कि उस दिन राजस्थान में करीब 50 हजार शादियां होंगी.

Advertisement

शादी के कार्यक्रम के कारण व्यापार से लेकर शादी से जुड़े लोगों के व्यस्त रहने की संभावना है. शादी की तारीख के मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दल और सामाजिक संगठनों ने चुनाव आयोग का ध्यान आकर्षित किया था. उसके बाद चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख में बदलाव का निर्णय किया है और चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है.

Advertisement

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव के लिए संशोधित कार्यक्रम:

Advertisement

अधिसूचना जारी होने की तिथि 30 अक्टूबर, 2023 (सोमवार)नामांकन करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर, 2023 (सोमवार)नामांकन की जांच की तिथि 7 नवंबर, 2023 (मंगलवार)उम्मीदवारी के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 नवंबर, 2023 (गुरुवार)मतदान की तिथि 25 नवंबर, 2023 (शनिवार)मतों की गणना की तारीख 3 दिसंबर 2023 (रविवार)वह तारीख जिसके पहले चुनाव पूरा होगा, 5 दिसंबर 2023 (मंगलवार)

Advertisement

Related posts

राजस्थान में कल कैबिनेट विस्तार की तैयारी, तीसरी बार दिल्ली के लिए रवाना हुए सीएम भजन लाल; हाईकमान से करेंगे चर्चा

Report Times

‘PM ने सोनिया गांधी के बारे में क्या बोला, भूल गए क्या’, खरगे के बचाव में उतरे अशोक गहलोत

Report Times

कल चिड़ावा में होगा एपीएस स्कूल का शुभारंभ, स्कॉलरशिप परीक्षा के विजेताओं को देंगे पुरस्कार

Report Times

Leave a Comment