Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल पर लगेगा बैन, एंट्री से पहले ही लॉक हो जाएगा फोन

REPORT TIMES 

Advertisement

उत्तर प्रदेश के वृंदावन में मौजूद विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. ऐसे में भीड़ के दबाव को कम करने के लिए प्रशासन ने एक नई रणनीति बनाई है. इस रणनीति के तहत भक्त को मंदिर परिसर में मोबाइल के प्रयोग की इजाजत नहीं होगी. यानी अब भक्त बांके बिहारी जी के दर्शन के साथ-साथ उनके वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे. हालांकि, अभी इस रणनीति का ट्रायल किया गया है. हालांकि, ट्रायल सफल रहा तो मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध लग जाएगा. दरअसल, मंदिर में भक्त भगवान के दर्शन करने के बाद उनके वीडियो बनाने के लिए रुकते थे, सेल्फी क्लिक करते थे और इस वजह से काफी भीड़ हो जाती थी. ऐसे में अगर मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा तो भक्त दर्शन करेंगे और सीधे बाहर निकल जाएंगे. इससे काफी टाइम बचेगा.

Advertisement

Advertisement

ट्रायल में क्या हुआ?

Advertisement

प्रशासन ने नई पहल को लेकर आज ट्रायल किया. इस ट्रायल के तहत मंदिर में जाने वाले भक्तों के फोन को एक पैकेट में लॉक कर दिया गया और जैसे ही वो दर्शन करके बाहर निकले उनके फोन के लॉक को खोल दिया गया. पीएसए डिजिटल इंडिया प्राइवेट कंपनी ने इस ट्रायल को किया और श्रद्धालुओं से फीडबैक भी लिए. कुछ श्रद्धालुओं ने कहा कि यह सुविधा अच्छी है तो वहीं कुछ भक्तों ने इसे बेवजह का काम बताया.

Advertisement

इस बारे में जब मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार से बात की गई तो उन्होंने टीवी9 से बातचीत में बताया कि इसका अभी ट्रायल किया जा रहा है. हो सकता है आने वाले समय में इसको लागू कर दिया जाए, जिससे की भीड़ का दबाव कम हो सके. अगर यह सुविधा सक्सेस हुई तो इसका उपयोग रोज हो सकता है.

Advertisement

कैसे लॉक होगा मोबाइल?

Advertisement

बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों के मोबाइल को एक लाल रंग के पाउच में डाला जाएगा. इस पाउच में एक कोड लगा होगा, जिसकी मदद से फोन पाउच में लॉक हो जाएगा. ये एक यूनिक कोड होगा. मोबाइल लॉक हो जाने के बाद ही भक्त मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे. मोबाइल के पाउच में होने की वजह से भक्त मंदिर के अंदर उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और जैसे ही वो मंदिर से बाहर निकलेंगे, कंपनी के कुछ लोग वहां मौजूद होंगे. वो लोग उनके मोबाइल के पाउच को अनलॉक करके मोबाइल उन्हें थमा देंगे. इस तरह भक्त बिना मोबाइल के इस्तेमाल के बांके बिहारी के दर्शन कर सकेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में महिलाओं ने किया कांग्रेस पर भरोसा, सवर्ण और OBC ने बनाया बीजेपी का गेम

Report Times

JEE मेन परीक्षा 2024 में छात्रा द्विजा पटेल ने गर्ल कैटेगिरी में किया ऑल इंडिया टॉप, 4 छात्रों ने प्राप्त किए परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक

Report Times

सचिन पायलट और अशोक गहलोत की लड़ाई, गहलोत के समर्थन में उतरे कांग्रेस के आला नेता

Report Times

Leave a Comment