Report Times
Otherlatestकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

CPI के खाते में गई थी भादरा विधानसभा सीट, तीसरे नंबर रही कांग्रेस

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है. प्रदेश के हनुमानगढ़ जिले के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें 2 सीटों पर बीजेपी तो 2 सीटों पर कांग्रेस तो एक साट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का कब्जा है. भादरा विधानसभा सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को जीत मिली थी जबकि कांग्रेस तीसरे स्थान पर खिसक गई थी.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो भादरा सीट पर 12 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला था. लेकिन यहां पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने जीत हासिल कर ली. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बलवान पूनिया ने 82,204 वोट हासिल किए, जबकि बीजेपी के संजीव कुमार के खाते में 59,051 वोट आए. बलवान पूनिया ने 23,153 (11.6%) मतों के अंतर से जीत हासिल की. कांग्रेस के डॉक्टर सुरेश चौधरी 37,574 वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे.

Advertisement

तब के चुनाव में भादरा सीट पर कुल वोटर्स की संख्या 2,41,281 थी. जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,27,701 थी जबकि महिला वोटर्स की संख्या 1,13,575 थी. इसमें से कुल 1,99,836 (83.8%) वोटर्स ने वोट डाले. NOTA के पक्ष में 2,300 (1.0%) वोट आए.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

भादरा विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास पर नजर डालें तो यहां पर किसी भी दल का दबदबा नहीं रहा है. यही नहीं कई बार यहां से निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव में जीत मिली है. 1990 से लेकर अब तक के चुनाव को देखें तो तब जनता दल को यहां से जीत मिली थी. 1993 में ज्ञान सिंह चौधरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की. 1998 में कांग्रेस को जीत मिली.फिर 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में भादरा सीट पर अलग-अलग निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली थी. अब तक जीत से दूर रहने वाली भारतीय जनता पार्टी को 2013 के चुनाव में जीत की खूशबु मिली. इस सीट पर बीजेपी ने पहली बार जीत हासिल की. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले संजीव कुमार ने आखिरकार कमल खिला ही दिया. लेकिन 2018 में यहां खेल बदल गया. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के बलवान पूनिया चुनाव जीत गए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एथलीट नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई।

Report Times

ICICI और Kotak Mahindra Bank पर RBI की बड़ी कार्रवाई, देना होगा इतने करोड़ का जुर्माना

Report Times

उपराष्ट्रपति की पत्नी पहुंची किठाना की सरकारी स्कूल में : मेधावी विद्यार्थियों और अध्यापिकाओं का किया सम्मान

Report Times

Leave a Comment