Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

टोडाभीम सीट पर BJP की हालत खराब, कांग्रेस को मिली थी बड़ी जीत

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में चुनावी बिगुल बज चुका है. भारतीय जनता पार्टी जहां फिर से सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगी है तो वहीं कांग्रेस सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहती है. खैर, प्रदेश के करौली जिले के तहत 4 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें 3 सीट तो रिजर्व है. जिले की सभी सीटों पर इस समय कांग्रेस का कब्जा है. टोडाभीम पर कांग्रेस के पृथ्वीराज मीणा विधायक हैं.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के विधानसभा की बात करें तो टोडाभीम पर कांग्रेस के पृथ्वीराज मीणा ने जीत हासिल की थी. चुनाव में पृथ्वीराज को 107,691 वोट मिले तो भारतीय जनता पार्टी के रमेश चंद के खाते में 34,385 वोट आए. यह चुनाव बेहद ही एकतरफा रहा. कांग्रेस के पृथ्वीराज ने 73,306 (45.0%) बड़े मतों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया था. तब के चुनाव में टोडाभीम विधानसभा पर कुल वोटर्स की संख्या 2,47,742 थी, जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,33,702 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,14,040 थी. इनमें से कुल 1,62,905 (66.4%) वोटर्स ने वोट डाले. NOTA के पक्ष में 1,474 (0.6%) वोट ही पड़े.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

टोडाभीम विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो 2008 के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी किरोड़ी लाल मीणा ने निर्दलीय प्रत्याशी मातादीन को हराया था. जबकि दोनों राष्ट्रीय दल रेस में बहुत पीछे हो गए थे. इसी तरह 2013 के चुनाव में कांग्रेस ने वापसी की और घनश्याम महर को जीत मिली. बीजेपी इस बार भी शीर्ष 2 में नहीं रही. 2018 में बीजेपी ने अपने प्रदर्शन में थोड़ा सुधार किया और पार्टी शीर्ष 2 में शामिल हो गई.बीजेपी की पूर्वी राजस्थान के भरतपुर मंडल में पिछले चुनाव में प्रदर्शन बेहद खराब रहा था, ऐसे में पार्टी की कोशिश यहां पर प्रदर्शन सुधारने की है. टोडाभीम सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षति है और यह करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र में पड़ती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विधायक ने किया सरकारी अस्पताल के द्वार का उद्घाटन, वाटर कूलर लगाने की भी घोषणा की

Report Times

लोकसभा चुनाव 2024: गिरिडीह सीट से इकलौते सांसद थे बिंदेश्वरी दुबे, जो बने केंद्र में मंत्री

Report Times

चिड़ावा : पंचायत समिति के सामने मकान में लगी आग

Report Times

Leave a Comment