Report Times
latestOtherकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावसूरजगढ़स्पेशल

सूरजगढ़ सीट पर बीजेपी की नजर हैट्रिक पर, कांग्रेस भी वापसी के मूड में

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में सत्तारुढ़ कांग्रेस के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी समेत कई अन्य दल भी चुनावी अभियान में जुट गए हैं. झुंझुनूं जिले में भी राजनीतिक हलचल बनी हुई है. यहां पर 25 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी. जिले के तहत 7 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें 6 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है तो एक सीट भारतीय जनता पार्टी के पास है. सूरजगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी के पास है.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के चुनाव में सूरजगढ़ विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर 19 उम्मीदवारों ने अपनी चुनौती पेश की थी, जिसमें मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था. बीजेपी के सुभाष पुनिया को 79,913 वोट मिले तो कांग्रेस के श्रवण कुमार के खाते में 76,488 वोट आए. श्रवण कुमार को बहुजन समाज पार्टी के कर्मवीर यादव ने 30,948 वोट हासिल कर कांग्रेस का काम खराब कर दिया. बसपा के शानदार प्रदर्शन की वजह से बीजेपी के सुभाष पुनिया ने अंत तक चले कांटेदार मुकाबले में 3,425 मतों के अंतर से जीत हासिल की. तब के चुनाव में सूरजगढ़ विधानसभा सीट पर कुल 2,58,214 वोटर्स थे जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,33,505 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,24,709 थी. इनमें से कुल 1,93,289 (75.0%) वोटर्स ने वोट डाले. सूरजगढ़ विधानसभा सीट पर NOTA के पक्ष में कम वोट पड़े और महज 392 (0.2%) लोगों ने वोट दिए.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

सूरजगढ़ विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यहां पर 1990 से लेकर अब तक यह सीट ज्यादातर बीजेपी के पास रही है. 1990 में जनता दल के बाबूलाल ने जीत हासिल की. 1993 में निर्दलीय सुंदर लाल को जीत मिली. फिर 1998 में कांग्रेस के हनुमान प्रसाद चुनाव जीतकर विधायक बने. कई प्रयासों के बाद 2003 में जाकर बीजेपी को सूरजगढ़ सीट पर पहली जीत मिली. लेकिन 2008 में कांग्रेस के श्रवण कुमार ने बीजेपी से यह सीट झटक ली. 2013 में बीजेपी के संतोष अहलावत ने पिछली हार का बदला लेते हुए यहां से जीत हासिल की. 2018 के चुनाव में बीजेपी के सुभाष पुनिया ने पार्टी के लिए यहां से जीत दर्ज कराई. अब बीजेपी की नजर इस सीट पर जीत की हैट्रिक बनाने पर होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

आखिरी इंटरनेशनल मैच में महज 14 रन पर आउट हुआ न्यूजीलैंड का ये महान खिलाड़ी, टीम ने बनाया बड़ा स्कोर

Report Times

मणिपुर के 9 विधायकों ने PMO को लिखा लेटर, कहा- राज्य सरकार से उठ गया लोगों का भरोसा

Report Times

EV की बढ़ती डिमांड से अब बिल्डर भी सोसाइटी में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में लगवाएंगे

Report Times

Leave a Comment