Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान में 74 फीसदी से ज्यादा मतदान, टूटा 2018 का रिकॉर्ड

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. राज्य में इस बार करीब 74.96 फीसदी वोटिंग हुई. हालांकि, फाइनल आंकड़ा चुनाव आयोग आज जारी करेगा. सबसे ज्यादा मतदान तिजारा में हुआ. यहां 85.15 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर वोट डाले गए, जबकि एक सीट पर बाद में मतदान होगा. मतदान की शुरुआत सुबह 7 बजे से हुई थी. राजस्थान में इस बार बंपर वोटिंग के संकेत मिले हैं. वोटिंग खत्म होने के साथ 1862 उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम में कैद हो चुकी है जिनके हार और जीत का फैसला 3 दिसंबर को होगा. बता दें कि 2018 में राजस्थान में 74.06 फीसदी मतदान हुआ था.राजस्थान में हर बार की तरह इस बार भी मुकाबला सीधे-सीधे बीजेपी और सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस के बीच में है. कांग्रेस को राजस्थान में इस बार रिवाज बदलने की उम्मीद है तो दूसरी बीजेपी वापसी की आस लगाए बैठी है. फतेहपुर और डीग में दो गुटों के बीच में विवाद सामने आया था. इन छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है. राजस्थान में 2003 से लेकर 2018 तक के चुनाव पर नजर डाले तो लगभग हर बार मतदान प्रतिशत थोड़ा ऊपर नीचे रहा है. 2013 की तुलना में 2018 में मतदान प्रतिशत में कुछ गिरावट देखने को मिली थी. वहीं, 2003 में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 67.18 फीसदी मतदान हुआ था. तब एनडीए ने 120 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Advertisement

Advertisement

2008 में 66.25 फीसदी दर्ज हुआ था मतदान

Advertisement

इसके बाद 2008 में जब चुनाव हुए तब मतदान प्रतिशत 66.25 फीसदी दर्ज किया गया था. तब कांग्रेस के खाते में 96 सीटें आई थीं और पार्टी ने सरकार बनाई थी. बीजेपी की तुलना में कांग्रेस का वोट शेयर भी अधिक था. 2013 के चुनाव में वोट प्रतिशत का आंकड़ा 75.04 फीसदी पहुंच गया.

Advertisement

2013 के चुनाव में महिलाओं ने रिकॉर्ड तोड़ मतदान किया था और बीजेपी 163 सीटों के साथ सत्ता में वापसी की थी. 2018 के चुनाव में 74.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था जो कि 2013 की तुलना में थोड़ा कम था. इस चुनाव में कांग्रेस 100 सीट जीतने में कामयाब रही थी और सरकार बनाई.

Advertisement

कई दिग्गजों की साख दांव पर

Advertisement

इस बार के चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट से मैदान में हैं. वहीं, पूर्व सीएम और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले की झालरापाटन से चुनाव मैदान में उतरी हैं. कांग्रेस नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट टोंक से मैदान में हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Advertisement

पायलट बोले- उम्मीद है बहुमत मिलेगा

Advertisement

चुनाव खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए सचिन पायलट ने कहा है कि लोगों ने फैसला ले लिया है और राजस्थान का भविष्य ईवीएम बक्सों में बंद कर दिया है. मुझे उम्मीद है कि 3 दिसंबर को कांग्रेस को बहुमत मिलेगा. हर किसी को अब 3 दिसंबर का इंतजार है और मुझे भी उम्मीद है कि कांग्रेस राजस्थान में अपनी सरकार बनाएगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत लचीलापन और प्रगति का एक शानदार उदाहरण, बोले PM नरेंद्र मोदी

Report Times

अहंकार में डूबी है मोदी सरकार, मणिपुर के साथ हो रहा सौतेला व्यवहार: डिंपल यादव

Report Times

अब जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं होगी उनका कटेगा चालान, राजस्थान में भी लागू हुआ नियम

Report Times

Leave a Comment