Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

ज्ञानवापी परिसर: चौथी बार सर्वे रिपोर्ट नहीं सौंप पाई ASI, अब कोर्ट से मांगी तीन हफ्ते की मोहलत

REPORT TIMES 

Advertisement

ज्ञानवापी परिसर का सर्वे रिपोर्ट सौंपने के लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने मंगलवार को एक बार फिर तीन हफ्ते का समय मांग लिया. रिपोर्ट पेश करने के एएसआई इससे पहले भी तीन बार समय बढ़वा चुकी है. वाराणसी की जिला अदालत और फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ASI को ज्ञानवापी परिसर का सर्वे रिपोर्ट चार अगस्त तक पेश करना था. सर्वे का काम पूरा हो गया है. लेकिन एएसआई अब तक रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाई है. ज्ञानवापी से लिए गए सैकड़ों सैंपल और हजारों तस्वीरों के एनालिसिस और डेटा तैयार करने में बहुत समय लग रहा है. इससे पहले आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया 10 दिन का समय मांगा था.

Advertisement

Advertisement

ASI को आज सौंपनी थी सर्वे रिपोर्ट

Advertisement

बता दें कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को 17 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन पिछली बार उसने 10 दिन का और समय मांगा था. जिसका मस्जिद पक्ष ने विरोध किया था. कोर्ट ने एएसआई को 28 नवंबर यानी आज सर्वे रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था. मगर आज भी उसने समय मांग लिया. यह चौथी बार है जब उसने रिपोर्ट सौंपने के लिए कोर्ट से समय की मांग की. इससे पहले पांच अक्टूबर को कोर्ट ने एएसआई को चार हफ्ते का वक्त दिया गया था और कहा था कि सर्वे की समयसीमा इससे ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकती है.

Advertisement

कोर्ट के आदेश के बाद हुआ सर्वे

Advertisement

बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का एएसआई सर्वे कराने का आदेश दिया था. इसके बाद एएसआई की टीम करीब 100 दिनों तक सर्वे करती रही. सर्वे के दौरान स्थानीय प्रशासन, दोनों पक्षों के लोग और एएसआई के वैज्ञानिक मौजूद रहे. सर्वे की वीडियोग्राफी भी कराई गई थी. इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर हाई कोर्ट को सौंपनी थी ताकि यह पता चल सके कि ज्ञानवापी परिसर में आखिर है क्या?

Advertisement
Advertisement

Related posts

RCP सिंह के लिए बागी होंगे अजय आलोक JDU से हुए थे बाहर, अब BJP में हुए शामिल

Report Times

पहलवानों के धरने पर सियासत! TMC के बाद अब उद्धव गुट का समर्थन, जंतर मंतर पर टांगी केस की लिस्ट

Report Times

चिड़ावा : वकीलों ने किया 7 दिन कार्य स्थगन

Report Times

Leave a Comment