Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान में महिलाओं ने किया कांग्रेस पर भरोसा, सवर्ण और OBC ने बनाया बीजेपी का गेम

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में एग्जिट पोल सर्वे में भारतीय जनता पार्टी 5 साल के इंतजार के बाद फिर से सत्ता में लौटती दिख रही है जबकि पार्टी के अंदरुनी झगड़ों की वजह से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ रहा है. PolStrat के एग्जिट पोल सर्वे में कहा गया है कि राजस्थान की महिलाओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है जबकि सवर्ण और अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटर्स ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया जिस वजह से पार्टी सत्ता में लौट रही है. प्रदेश में 200 सदस्यीय विधानसभा में 199 सीटों पर कराए गए चुनाव बाद सर्वे में बीजेपी को 100 से 110 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जबकि कांग्रेस 90 से 100 सीटों पर सिमटती दिख रही है. चुनाव में बीजेपी को करीब 42 फीसदी वोट मिले हैं जिसमें सवर्णों और ओबीसी वोटर्स का अहम रोल रहा है.

Advertisement

Advertisement

59 फीसदी सवर्णों का वोट बीजेपी को

Advertisement

सर्वे के अनुसार, राजस्थान में सवर्णों में 59 फीसदी वोटर्स ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया है जबकि कांग्रेस को महज 27 फीसदी वोट ही मिले हैं. जहां तक महिला वोटर्स का सवाल है तो कांग्रेस उनकी पसंदीदा पार्टी रही है. महिलाओं में से 43 फीसदी वोटर्स ने कांग्रेस के पक्ष में वोट किए हैं. जबकि 38 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी के लिए वोट किया. इसी तरह पुरुष वोटर्स की देखें तो 46 फीसदी ने बीजेपी के लिए वोट किया, जबकि 37 फीसदी पुरुष वोटर्स कांग्रेस के पक्ष में गए. जातिगत आधार पर पड़े वोटों के सर्वे के आधार पर कहा जा सकता है कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वोटर्स कांग्रेस के समर्थन में थे तो अगड़ी और ओबीसी वोटर्स बीजेपी के साथ गए. अनुसूचित जाति के 47 फीसदी वोटर्स ने तो अनुसूचित जनजाति के 44 फीसदी वोटर्स ने कांग्रेस के लिए वोट किया. अनुसूचित जाति के 35 फीसदी वोट और अनुसूचित जनजाति के 36 फीसदी वोट बीजेपी के लिए पड़े.

Advertisement

बीजेपी को 23% वोट मुसलमानों का

Advertisement

इसी तरह ओबीसी वोटर्स में 46 फीसदी वोटर्स बीजेपी के साथ गए तो अगड़ी जाति के वोटर्स में से 59 फीसदी वोट बीजेपी के ही पक्ष में पड़े. अगर मुस्लिम वोटर्स की बात करें तो 59 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले तो बीजेपी को भी 23 फीसदी वोट मिले. यहां युवाओं के वोट बीजेपी को मिले हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

BJP-JJP में दुष्यंत चौटाला की सीट को लेकर तकरार, डिप्टी सीएम बोले- फिर उचाना से लडूंगा

Report Times

महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के मध्य पोस्टर/ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

Report Times

राजस्थान के अलवर में मिले चार शव, नीली पड़ी थी बॉडी, हत्या या आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Report Times

Leave a Comment