Report Times
latestOtherआरोपटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशसेनास्पेशल

कतर में फंसे 8 पूर्व नौसैनिकों के लिए क्या कर रही भारत सरकार? नेवी चीफ ने बता दिया

REPORT TIMES

Advertisement

कतर की एक कोर्ट ने भारत के आठ पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई है. अब नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि सरकार कतर से सभी पूर्व नौसैनिकों को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रही है. सभी 9 पूर्व नौसैनिकों को 26 नवंबर को मौत की सजा सुनाई गई थी. कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ भारत सरकार की ओर अपील दायर की जा चुकी है और कतर की कोर्ट ने इसे स्वीकार करके इसपर सुनवाई शुरू कर दी है. एडमिरल आर हरि कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस मामले पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ”कतर में जिन 8 भारतीयों को मौत की सजा सुनाई गई है, वह सभी नौसेना के पूर्व अधिकारी हैं.” उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने में दिलचस्पी रखते हैं कि उनके कल्याण का ध्यान रखा जाए. भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है कि उन्हें जल्द से जल्द वापस लाया जाए.

Advertisement

Advertisement

कतर की अल दाहरा कंपनी में काम करते थे पूर्व नौसैनिक

Advertisement

बता दें कि जिन 8 पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई गई है, वह सभी कतर की अल दाहरा कंपनी में काम कर रहे थे. इन्हें पिछले साल अगस्त में जासूसी के कथित मामले में हिरासत में लिया गया था. पूर्व नौसैनिकों के खिलाफ लगाए गए आरोपों को न तो कतर सरकार और न ही भारत सरकार की ओर से सार्वजनिक किया गया है. इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हमारे लिए यह मामला उच्च महत्व वाला है और हम सभी कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं.

Advertisement

इसी साल 25 मार्च को दायर किए गए थे आरोप

Advertisement

गौरतलब है कि भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों के खिलाफ इसी साल 25 मार्च को आरोप दायर किए गए थे. इन सभी पर कतरी कानून के तहत मुकदमा चलाया गया था. पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि सभी अधिकारियों का भारतीय नौसेना में 20 साल तक का बेदाग कार्यकाल रहा है और उन्होंने बल में प्रशिक्षकों सहित महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दी हैं. कंपनी अल-दहरा ग्लोबल ने मई में दोहा में अपना परिचालन बंद कर दिया था. इसके बाद वहां काम करने वाले सभी लोग, जिनमें मुख्य रूप से भारतीय हैं, स्वदेश लौट आए थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

परमहंस स्कूल में लगाया शिविर, 125 ने किया रक्तदान

Report Times

बीजेपी के सबसे बड़े नेता पीएम ‘मोदी’ पर सीधा प्रहार, कांग्रेस की बदली सोच के पीछे क्या है रणनीति?

Report Times

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान; कोहली-रोहित समेत इन खिलाड़ियों को आराम

Report Times

Leave a Comment