Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमौैसमस्पेशल

सर्दी में भी होगा गर्मी का अहसास! क्या इस बार नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठंड? IMD ने ये बताया

REPORT TIMES 

Advertisement

दिसंबर से फरवरी तक देश के उत्तरी क्षेत्र कड़ाके की सर्द का सामने करते हैं. लेकिन इस बार मौसम बदलने वाला है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 तक पूरे भारत में सामान्य से अधिक गर्मी हो सकती है. विभाग ने बताया कि इन महीनों नें सर्द हवाएं और उसकी तीव्रता उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में कम होगी. मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए IMD के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि जिन महीनों में सबसे ज्यादा सर्दी होती है, वहां इस बार न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. उत्तर पश्चिम भारत के छेत्र अगर छोड़ दिया जाए तो अधिकतम तापमान सामान्य ही रहेगा. महापात्र ने कहा कि नवंबर महीने के पूर्वानुमान की तरह, आने वाला महीने सामान्य से अधिक गर्म रहने की उम्मीद है. दिसंबर में अधिकतम तापमान भी ज्यादा रहने की संभावना है.

Advertisement

Advertisement

मौसम विभाग ने क्या बताया कारण

Advertisement

IMD की तरफ से जारी किए गए मौसम का अनुमान कई फैक्टर्स पर आधारित होता है. अनुमान हमेशा सच हो ऐसा भी नहीं होता है. मौसम में इस बदलाव पर वैज्ञानिकों ने भी अपनी राय रखी है. वैज्ञानिकों ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण तापमान में यह बदलाव देखने को मिल सकता है. दरअसल, पश्चिमी से आनी वाली बर्फीले हवाएं उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के तापमान को गिराता है. लेकिन इस बार इसमें थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है जिसके कारण तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं देखी जाएगी.

Advertisement

साल 2022 में भी यही हाल

Advertisement

साल 2022 में भी मौसम विभाग ने सर्दियों के मौसम में तापमान सामान्य से अधिक गर्म होने का अनुमान लगाया था. बीते कुछ महीनों में देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहा है. मौसम विभाग के अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो भारत में 1901 के बाद से भारत में नवंबर में तीसरा सबसे ज्यादा और न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने बारिश कोने की भविष्यवाणी भी दी है. विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम के अधिकतर हिस्से, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत और मध्य भारत के आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने अभियान से पहले किया पार्षदों से संवाद

Report Times

राजस्थान में बिगड़ा मौसम 11 जिलों में आज ओलावृष्टि का अलर्ट

Report Times

गुजरात में यूपी मॉडल का डंका, ये काम कर रही योगी की ‘टीम 162’

Report Times

Leave a Comment