Report Times
latestOtherअजमेरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

बाबा बालकनाथ बनेंगे राजस्थान के योगी? बीजेपी ने कांग्रेस को दिखाया बाहर का रास्ता

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का रिवाज पूरी तरह से कायम है. विधानसभा चुनाव नतीजे में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है. सूबे की 199 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 109 सीटों पर बढ़त बनाए हुए तो कांग्रेस 71 सीट पर आगे है और 18 सीट अन्य के खाते में जाती दिख रही है. ऐसे में सभी की निगाहें राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर है कि कौन बनेगा. बीजेपी क्या यूपी की तरह राजस्थान में भी हिंदुत्व के पोस्टर बॉय महंत बालकनाथ को ‘योगी’ बनाएगी? बीजेपी ने राजस्थान चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा किसी को घोषित नहीं किया था जबकि इससे पहले हुए तीन चुनाव में वसुंधरा राजे को आगे कर चुनाव लड़ती रही है. बीजेपी अब जब पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है तो सीएम पद की दौड़ में महंत बालक नाथ का नाम काफी सुर्खियों में है. राजस्थान की सियासत में उन्हें ‘योगी’ कहा जाता है, क्योंकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह ही वो आक्रमक हिंदुत्व की राजनीति करते हैं. इतना ही नहीं सीएम योगी जिस नाथ संप्रदाय से आते हैं, उसी से बाबा बालकनाथ भी आते हैं.

Advertisement

Advertisement

तिजारा सीट पर बालकनाथ का दबदबा

Advertisement

तिजारा सीट पर बालकनाथ के नामांकन कराने से लेकर चुनाव प्रचार तक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे थे. साल 2013 में मामन सिंह यादव ने तिजारा सीट से बीजेपी के टिकट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार टिकट ना दिए जाने की वजह से वो नाराज हैं. निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर रखा था, लेकिन बालकनाथ ने उन्हें समझा बुझाकर बैठाने में कामयाब रहे. तिजारा सीट पर बालकनाथ काफी आगे चल रहे हैं और उनकी जीत लगभग तय मानी जा रही है.

Advertisement

राजस्थान में ‘योगी’ दांव खेलेगी बीजेपी ?

Advertisement

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में जैसे योगी आदित्यनाथ को 2017 में सीएम बनाया, क्या उसी तरह ही राजस्थान में ‘योगी’ दांव खेलेगी. ऐसा करती है तो बालकनाथ की किस्मत के सितारे बुलंद हो सकते हैं. इसके पीछे वजह यह है कि बालकनाथ राजस्थान में हिंदुत्व के नए पोस्टर बॉय बनकर उभरे हैं.

Advertisement

राजस्थान है बालकनाथ की कर्मभूमि

Advertisement

बालकनाथ की जन्मभूमि हरियाणा है, लेकिन कर्मभूमि राजस्थान है. बालकनाथ राजस्थान के जिस मेवात इलाके से सियासत करते हैं और सांसद चुने गए हैं. वो बीजेपी का मजबूत गढ़ माना जाता है और आरएसएस की सियासी प्रयोगशाला रही है. 2019 में बालकनाथ ने कांग्रेस को अलवर सीट से भंवर जितेंद्र सिंह को मात देकर सांसद चुने गए हैं. इसके बाद से मेवात के इलाके में हिंदुत्व की राजनीति भी करते हैं और उन्हें विधायकी के लिए चुनाव में उतारा है.

Advertisement

एग्जिट पोल में बालकनाथ सबसे पसंदीदा चेहरा

Advertisement

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार बाबा बालक नाथ को बीजेपी की तरफ से लोगों ने सबसे अधिक पसंदीदा चेहरा बताया गया था. इसके बाद से बीजेपी की सियासत में पारा चढ़ा हुआ है. वहीं, बालक नाथ ने मुख्यमंत्री पद के दावेदारी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी, उन्होंने कहा कि वह पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के आदेश का पालन करते हैं. इसके अलावा हमें कुछ नहीं आता है. वो कहते हैं कि हम अपने गुरु के आशीर्वाद से सेवा कर रहे हैं. हमारे संप्रदाय में गुरु के वचनों को सत्य वचन कहा जाता है. बाबा बालक नाथ से सवाल किया कि क्या आप खुद को योगी के तौर पर राजस्थान में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं. इस पर बालकनाथ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ऐसा कुछ नहीं है. हम अपने आप को किसी के तौर पर पेश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. हमारा सौभाग्य है कि हमें सेवा कर सेवा करने का अवसर मिल रहा है.

Advertisement

हरियाणा के कोहराणा गांव में हुआ जन्म

Advertisement

बता दें कि महंत बालकनाथ का जन्म 16 अप्रैल 1982 में कोहराणा गांव में हुआ. बालकनाथ यादव जाति (ओबीसी) से आते हैं. साथ ही नाथ संप्रदाय के आठवें मुख्य महंत भी हैं. महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई 2016 को बालकनाथ को उत्तराधिकारी घोषित किया था. नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी गद्दी अस्थल बोहर नाथ आश्रम के महंत हैं.

Advertisement

हिंदुत्व की राजनीति करते हैं बालकनाथ

Advertisement

योगी की तरह ही बालकनाथ भगवा कपड़ा पहनते हैं और खुलकर हिंदुत्व की बात करते हैं. बाबा बालकनाथ का अलवर और उसके आसपास के जिलों में काफी असर माना जाता है. यही वजह है कि योगी आदित्यनाथ ने महंत बालकनाथ के जीत के लिए जमकर प्रचार किया था. सूबे में हिंदुत्व के एजेंडे को धार देने में बालकनाथ लगातार जुटे रहे. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को हिंदुत्व का पोस्टर बॉय माना जाता है तो बाला बालकनाथ को बीजेपी ने राजस्थान में हिंदुत्व के चेहरे के तौर पर प्रमोट कर रही है. यही वजह है कि बालकनाथ को राजस्थान का नया योगी बताया जा रहा है, लेकिन बीजेपी क्या उन्हें सत्ता का ताज भी सौंपेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पेट्रोल सस्‍ता होने के बाद आई एक और खुशखबरी, कच्ची घानी सरसों तेल में बड़ी ग‍िरावट

Report Times

AAP गुजरात चीफ के ‘नीच’ कहने पर मोदी ने कांग्रेस को लपेट दिया जवाब; ‘मौत के सौदागर’ का भी जिक्र

Report Times

अजमेर में होटल स्टाफ से मारपीट केस में गहलोत सरकार का बड़ा एक्शन, IAS और IPS समेत 8 सस्पेंड

Report Times

Leave a Comment