Report Times
latestOtherजयपुरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

गत तीन वर्षों में लगभग 49 हजार प्रकरणों का निस्तारण वर्ष 2022 तक कोई प्रकरण लंबित नहीं: मुख्य सूचना आयुक्त

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर। राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त डी.बी. गुप्ता ने कहा कि पूर्व में 2007 से 56 हजार 484 प्रकरण लंबित थे जिन्हें आयोग द्वारा प्राथमिकता से लेते हुए गत तीन वर्षों में 48 हजार 749 प्रकरणों का ऐतिहासिक निस्तारण किया जा चुका है तथा वर्तमान में 2022 तक कोई भी प्रकरण लंबित नहीं है। गुप्ता ने बताया कि कोविड़ की कठिन परिस्थितियों में भी लगभग एक हजार 500 प्रकरणों का निस्तारण प्रतिमाह किया गया है। गुप्ता आज गुरुवार को जयपुर में राज्य सूचना आयोग में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि लंबित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण एवं आरटीआई लगाने में सुलभता के लिए कई नवाचार किए गए हैं। जिनमें से विशिष्ट अदालतें, स्पीड पोस्ट ,ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन सुनवाई साथ ही न्यायालयों की कमी को देखते हुए दो न्यायालय कक्षों का निर्माण भी करवाया गया है।

Advertisement

Advertisement

विशिष्ट अदालत में 4 हज़ार 154 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

Advertisement

गुप्ता ने बताया कि विभागों तथा संभागों में लंबित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए सितंबर 2021 से राजकीय अवकाश के दिन विशिष्ट अदालतें आयोजित की गई। जिनमें अब तक 15 विशिष्ट अदालतों के माध्यम से 4 हजार 154 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। इन विशिष्ट अदालतों का आयोजन संभाग में ही जाकर किया गया जिससे वहां लंबित प्रकरणों का शीघ्र निपटाया जा सके।

Advertisement

स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे जा रहे नोटिस एवं निर्णय

Advertisement

मुख्य सूचना आयुक्त ने बताया की अपीलों की सुनवाई के नोटिस, दस्तावेज एवं निर्णय फरवरी 2022 से स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजने का नवाचार किया गया है। जिसके कारण अब परिवादी को नोटिस समय पर नहीं मिलने की शिकायत समाप्त हो गई है।

Advertisement

द्वितीय अपील का आवेदन हुआ ऑनलाइन

Advertisement

गुप्ता ने बताया कि पहले अपीलार्थी जो दूरदराज क्षेत्र में रहते है उन्हें कार्यालय आने में परेशानी का सामना करना पड़ता था साथ ही समय एवं पैसा भी खर्च होता था लेकिन 2 अप्रैल 2022 से द्वितीय अपील दायर करने की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है। जिससे उनका पंजीयन, सुनवाई तिथि का नोटिस तथा अंतिम निर्णय तक समस्त कार्यवाही ऑनलाइन की जा रही है।

Advertisement

अपीलार्थी को मिल रहा ऑनलाइन सुनवाई का विकल्प

Advertisement

गुप्ता ने बताया कि तीन न्यायालयों में ऑनलाइन सुनवाई की सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू कर दी गई है। जिसके तहत परिवादी अपनी सुनवाई के लिए हाइब्रिड मोड यानी व्यक्तिगत रूप से सुनवाई अथवा ऑनलाइन सुनवाई में से किसी एक विकल्प को चुन सकता है। गुप्ता ने आयोग में सूचना आयुक्त के पदों की जानकारी देते हुए बताया कि उनके कार्यकाल में एक सूचना आयुक्त का पद जोधपुर में भी सृजित किया गया। इस अवसर पर सूचना आयोग के सद्स्य  एम. एल लाठर, शीतल धनकड़ सहित आयोग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गगनयान मिशन को लेकर PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, कहा- 2040 तक चंद्रमा पर मानव भेजने के लिए तय करें लक्ष्य

Report Times

राजस्थान रॉयल्स का खिलाड़ी बन 2 लड़कियों से की 13 लाख की ठगी, सरकारी नौकरी और रणजी खिलाने का किया था वादा

Report Times

राजस्थान में मानसून की फिर एंट्री, जयपुर समेत 3 संभागों में बारिश

Report Times

Leave a Comment