Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

मुख्य परीक्षा 2024 का पेपर ऐसा बना रहे जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे हो सकेंगे पास, आरबीएसई बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र कराए तैयार, परीक्षा फरवरी अंत में

REPORT TIMES

Advertisement

अजमेर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी अंत से शुरू होने की संभावना है। बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्न पत्र भी तैयार कराए हैं। परीक्षा प्रश्न पत्र स्टूडेंट्स फ्रेंडली बनाने और अधिक संख्या में छात्र उत्तीर्ण हो सकें, इसके लिए पेपर में दो नवाचार किए गए हैं। इस बार दिए मॉडल प्रश्न पत्रों में जानकारी दी गई है कि प्रश्न पत्र कुल चार भागों में बंटा होगा। आखिरी तीन भाग में 60 प्रतिशत अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और इनमें अंतिम दो भागों में प्रश्नों में विकल्प दिए जाएंगे। बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों ही परीक्षाओं में बैठने वाले करीब 20 लाख स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए हैं। प्रश्न पत्र दो प्रकार के होंगे। एक प्रश्न पत्र 80 अंक भार वाले और दूसरे 56 अंक भार वाले। दूसरे वाले प्रश्न पत्र वे हैं जिनमें प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। प्रायोगिक परीक्षा 24 अंकों की रहेगी।

Advertisement

Advertisement

पेपर चार खंड में, खंड ए बेहतर किया तो पास होने लायक नंबर मिल जाएंगे

Advertisement

बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा मॉडल पेपर के अनुसार पेपर कुल चार खंड में रहेगा। इसमें से खंड ए में कुल अंक के 40 प्रतिशत अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। 80 अंकों के पेपर में इस खंड में 32 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी को इस खंड को हल करने के लिए बहु विकल्पीय, रिक्त स्थानों की पूर्ति और अति लघुत्तरात्मक प्रश्न मिलेंगे। इनमें 15 अंक के बहु विकल्पीय, 7 अंक के रिक्त स्थान और 10 अंक के अतिलघुत्तरात्मक प्रश्न होंगे। यदि इस खंड को ही छात्र बेहतर तरीके से कर लेगा तो परीक्षा में उत्तीर्ण लायक नंबर लाने में कोई परेशानी नहीं होगी। 56 अंक वाले पेपर में इस खंड में 21 अंकों के प्रश्न आएंगे।

Advertisement

100 अंकों में से 20 अंक तो सत्रांक के

Advertisement

बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार 10वीं व 12वीं में पेपर पूरे 100 अंकों का रहेगा। जिन पेपरों में प्रायोगिक परीक्षा है, उनमें लिखित परीक्षा 56 अंकों की होगी। 24 अंक प्रायोगिक परीक्षा के और 20 अंक सत्रांक के रहेंगे। जिन पेपरों में प्रायोगिक परीक्षा नहीं है, उनमें लिखित पेपर 80 अंकों का रहेगा। 20 अंक सत्रांक के होंगे। सत्रांक स्कूल बोर्ड को भेजेंगे।

Advertisement

लघु उत्तरीय प्रश्न खंड ब में होंगे

Advertisement

80 अंकों वाले पेपर में यह 24 अंक के तथा 56 अंक वाले प्रश्न पत्र में 18 अंकों के होंगे। स खंड में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे तथा खंड द में निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों ही खंडों में विकल्प मिलेंगे। 80 अंक वाले पेपर में इन दोनों खंडों में 12-12 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि 56 अंक वाले पेपर में क्रमशः 9 व 8 अंक के सवाल आएंगे।

Advertisement

60% वाले खंड में भी विकल्प देंगे

Advertisement

बोर्ड द्वारा खंड ब, स और द में कुल 60 प्रतिशत प्रश्न दिए जाएंगे। इनमें ब खंड में 30 प्रतिशत तथा स व द खंड में 15-15 प्रतिशत अंक के प्रश्न रहेंगे। बोर्ड ने इस बार यह भी व्यवस्था की है कि परीक्षार्थी पेपर आसानी से हल कर सके इसके लिए स द खंड में भी विकल्प दिए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सिंगापुर ने दिल्ली सरकार को अपडेट किया: अरविंद केजरीवाल के दौरे पर केंद्र

Report Times

12 देशों की वायु सेना आएगी भारत, IAF के साथ करेगी संयुक्त अभ्यास

Report Times

दिग्विजय सिंह को मौका, अशोक गहलोत को ‘धोखा’, समय न देकर क्या प्लान कर रही हैं सोनिया गांधी

Report Times

Leave a Comment