Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

अक्सर होती है देरी… जजों की नियुक्ति पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने रखी अपनी बात

REPORT TIMES 

Advertisement

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने हाल ही में भारत में न्यायाधीशों की नियुक्ति पर नियंत्रण के लिए चल रहे संघर्ष के मुद्दे अपनी बात रखी है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जजों की नियुक्ति प्रक्रिया में अक्सर देरी होती है, जिससे लंबे समय तक रिक्तियां बनी रहती हैं. केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) की मुंबई बेंच के नए कैंपस के उद्घाटन पर बोलते हुए कहा कि जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि ट्राब्यूनल बनाने की उद्देश्य था कि इससे अदालतों पर कोर्ट में लंबित मामलों के बोझ को कम किया जा सके. सीजेआई ने स्वीकार किया कि ट्राब्यूनल भी कई तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या उनके कामकाज में आने वाली मुश्किलों के मद्देनजर इतने सारे ट्राब्यूनल स्थापित करने की क्या सच में जरूरत थी? जस्टिस चंद्रचूड़ ने न्यायिक मामलों में सरकार के हस्तक्षेप न करने पर बात करते हुए महाराष्ट्र में शासन संस्कृति की भी सराहना की. उन्होंने न्यायिक बुनियादी ढांचे को समर्थन और बढ़ाने में सरकार की भूमिका को पहचानने के महत्व पर जोर दिया.

Advertisement

Advertisement

अदालत कक्षों की कमी पर जताई चिंता

Advertisement

सीजेआई ने यह स्वीकार करते हुए कि टेक्नोलॉजी न्याय तक पहुंच को सुविधाजनक बनाने में भूमिका निभाती है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि फिजिकल रूप से न्याय तक पहुंच को कम नहीं आंका जाना चाहिए और इसमें लगातार सुधार किया जाना चाहिए. बुनियादी ढांचे की कमी के मुद्दे पर बोलते हुए सीजेआई ने सेंटर फॉर रिसर्च एंड प्लानिंग की एक हालिया रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें जिला न्यायपालिका में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या के बावजूद अदालत कक्षों की कमी का पता चला. रिपोर्ट से पता चला कि पिछले तीन सालों में 42.9% अदालत कक्ष निर्माणाधीन हैं.

Advertisement

महिला जजों को होती है कई समस्या

Advertisement

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने स्वीकार किया कि न्याय तक पहुंच में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है, और विलंबित परिणामों का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महिला वकीलों को अक्सर समाज के कारण बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे न केवल अदालत में अपने तत्काल विरोधियों के साथ संघर्ष करती हैं, बल्कि अपनी क्षमताओं के संबंध में वर्षों से चली आ रही लैंगिक धारणाओं का भी मुकाबला करती हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : शहर में फिर आए 2 कॉरोना पॉजिटिव मामले

Report Times

महिला सामाजिक संगठनों ने किया पालिकाध्यक्ष का सम्मान

Report Times

गहलोत के मंत्री ने दिखाए बगावती तेवर, राजेंद्र सिंह गुढ़ा बोले- सत्ता का विकेंद्रीकरण होना चाहिए

Report Times

Leave a Comment