Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

भारत लचीलापन और प्रगति का एक शानदार उदाहरण, बोले PM नरेंद्र मोदी

REPORT TIMES 

Advertisement

इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण में अपने संबोधन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की लगातार प्रगति और लचीलेपन पर जोर दिया. उन्होंने गिफ्ट सिटी में 21वीं सदी की आर्थिक नीतियों पर चर्चा के महत्व पर जोर दिया, जो गुजरात राज्य के लिए गर्व की बात है. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की विकास कहानी को इस बात के सबूत के रूप में बताया कि नीतियों, सुशासन को प्राथमिकता देने और आर्थिक निर्णयों को देश और उसके लोगों के हितों के साथ जोड़ने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष के केवल छह महीनों के भीतर, भारत की अर्थव्यवस्था ने 7.7% की सराहनीय विकास दर रही है. पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें.

Advertisement

Advertisement
  1. प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया को भारत से बहुत उम्मीदें हैं, इसका श्रेय देश की मजबूत होती अर्थव्यवस्था और पिछले दशक में लागू किए गए परिवर्तनकारी सुधारों को दिया जाता है.
  2. पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती को भी पहचाना और इस बात पर जोर दिया कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते भारत इन चिंताओं को गंभीरता से लेता है.
  3. भारत के फिनटेक बाजार को विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक के रूप में रेखांकित किया गया. प्रधानमंत्री ने फिनटेक क्षेत्र में भारत की ताकत को पर जोर दिया, जो गिफ्ट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (आईएफएससी) के पैमाने पर खड़े उतरते हैं. प्राप्त बहुमूल्य सुझावों के आधार पर, कई पहल शुरू की गई हैं.
  4. अप्रैल 2022 में, IFSCA ने फंड प्रबंधन गतिविधियों को विनियमित करने के लिए एक बड़े स्तर पर ढांचा पेश किया. वर्तमान में, 80 से अधिक फंड प्रबंधन संस्थान IFSCA के साथ रजिस्टर्ड हैं, जो 24 बिलियन डॉलर से अधिक के फंड का प्रबंधन करते हैं.
  5. इसके अलावा, GIFT-IFSC ने अपनी शैक्षणिक और अनुसंधान क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम पेश करने के लिए दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से अनुमोदन प्राप्त किया है. इसके अतिरिक्त, IFSCA ने मई 2022 में एक एयरक्राफ्ट लीजिंग फ्रेमवर्क लॉन्च किया, जिसके तहत 26 लीजिंग इकाइयों का सफल संचालन हुआ.
  6. इन्फिनिटी फोरम में प्रधानमंत्री के भाषण में भारत की आर्थिक उपलब्धियों, सुशासन के प्रति प्रतिबद्धता, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चिंताओं पर ध्यान और गिफ्ट सिटी में फिनटेक क्षेत्र की विकास क्षमता पर जोर दिया गया.
Advertisement

Related posts

Chaitra Navratri 2nd Day 2024: नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि, मंत्र और आरती

Report Times

शेखावाटी विवि में स्टूडेंट्स का प्रदर्शन:छात्रसंघ अध्यक्ष ढ़ाका बोले- यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर शहीद भगत सिंह करें

Report Times

Aaj Ka Love Rashifal 27 April 2024: आज का दिन आपकी लव लाइफ के लिए बेहद खास, बुरे फंसेंगे ये 4 राशि वाले लोग

Report Times

Leave a Comment