Report Times
latestOtherखेलदेशविदेशस्पेशल

ENG vs WI सीरीज में लागू होगा नया नियम, 1 मिनट में हो जाएगा तगड़ा नुकसान, गेंदबाजों को बढ़ी टेंशन,

REPORT TIMES 

Advertisement

क्रिकेट में आमतौर पर देखा जाता है कि टीमों पर ओवर समय पर पूरा करने पर पेनल्टी लगती है. इसके कारण कप्तानों पर भी जुर्माना लगाया जाता है और सजा भुगतानी पड़ती है. इससे काफी समय भी बर्बाद होता है. आईसीसी ने इसे रोकने के लिए एक नया नियम बनाया है. ये नियम अभी सिर्फ ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा और अगर ये सफल होता है तो फिर इसे आगे स्थायी तौर पर लागू किया जाएगा. आईसीसी ने समय पर ओवर खत्म करने के लिए स्टॉप क्लॉक का नियम बनाया है और ये नियम वो 13 दिसंबर से शुरू हो रही एक सीरीज से इस्तेमाल करने जा रही है. स्टॉप क्लॉक नियम के तहत कोशिश की जाएगी की ओवरों के बीच में जो समय जाया होता है उसे नियंत्रित किया जाए. इस नियम के तहत गेंदबाजी करने वाली टीम को अगले ओवर की पहली गेंद 60 सेकेंड के भीतर फेंकनी होगी. यानी एक ओवर से दूसरे ओवर के बीच में सिर्फ एक मिनट का समय ही होगा.

Advertisement

Advertisement

लगेगी पेनल्टी

Advertisement

आईसीसी ने जो नियम बनाया है उसके मुताबिक पहली और दूसरी बार गेंदबाजी टीम को सिर्फ चेतावनी दी जाएगी, लेकिन अगर एक मैच में तीसरी बार ऐसा होता है तो फिर फील्डिंग टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगेगी. इससे गेंदबाजी करने वाली टीमों के मन में डर होगा कि उसे समय पर ओवर शुरू करना होगा. ये निमय 13 दिसंबर से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज में ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. ये पांच मैचों की सीरीज 22 दिसंबर को खत्म होगी. इस सीरीज में अगर ये नियम सफल होता है तो फिर इसे आगे लागू किया जा सकता है.

Advertisement

बल्लेबाजों के लिए है नियम

Advertisement

इस तरह का नियम बल्लेबाजों के लिए भी है. विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद अगले बल्लेबाज को अगले दो मिनट के भीतर पहली गेंद खेलनी होती है. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो फिर बल्लेबाज आउट माना जाएगा. इसे टाइम आउट कहा जाता है. हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप में खेले गए मैच में श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को बांग्लादेश के खिलाफ टाइम आउट दिया गया था. ये क्रिकेट में पहली बार हुआ था कि इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी बल्लेबाज को पहली बार टाइम आउट दिया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

शनि जयंती पर शनि मंदिरों में उमड़ रही श्रद्धा , पालिकाध्यक्ष सैनी ने भी किए दर्शन

Report Times

खाटू में बाबा श्याम का लक्खी मेले में देशभर से श्रद्धालु धोक लगाने के लिए आएंगे।

Report Times

ग्रामीण इलाकों में अहलावत का हो रहा स्वागत

Report Times

Leave a Comment