Report Times
latestOtherखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

अब भारत में T10 लीग की तैयारी में BCCI, अगले साल शुरू होगा IPL जैसा नया टूर्नामेंट!

REPORT TIMES 

Advertisement

बस कुछ ही दिनों में इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होने वाली है. 19 दिसंबर को दुबई में ये नीलामी होगी और फिर मार्च में नये सीजन की शुरुआत हो जाएगी. 2008 में शुरू हुए IPL का ये 17वां सीजन होगा. IPL के नए सीजन के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब इसके जैसा ही एक और नया टूर्नामेंट शुरू करने की योजना बना रहा है. जी हां, अगर सब कुछ सही रहा तो 2024 में ही BCCI का ये नया फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट शुरू हो जाएगा और इस बार ये T10 फॉर्मेट में आ सकता है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय बोर्ड में नई क्रिकेट लीग को लेकर चर्चा हो रही है. इस नई लीग का आइडिया बोर्ड के सचिव जय शाह के दिमाग की उपज है, जिसके लिए स्पॉन्सर्स की ओर से भी सपोर्ट में मिलता हुआ दिख रहा है. हालांकि ये लीग IPL की तरह सीनियर लेवल की नहीं होगी, बल्कि टीयर-2 लीग होगी, जिसमें एक तय उम्र तक ही क्रिकेटरों को मौका दिये जाने की उम्मीद है.

Advertisement

Advertisement

T10 फॉर्मेट में शुरू होगी नई लीग?

Advertisement

रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे बड़ा सवाल लीग के फॉर्मेट को लेकर है. पिछले कुछ वक्त से T10 फॉर्मेट ने भी फैंस को आकर्षित किया है. अबू धाबी टी10 लीग को लेकर फैंस और क्रिकेटरों में खासा उत्साह नजर आया है. भारत में अभी तक इस फॉर्मेट की कोई बड़ी लीग नहीं है. ऐसे में BCCI के अंदर इसे आजमाने को लेकर उत्सुकता है और फिलहाल इस फॉर्मेट के साथ ही आगे बढ़ने का विचार है. हालांकि, टी20 फॉर्मेट पर भी विचार होना तय है.

Advertisement

किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका?

Advertisement

इसके अलावा, एक बड़ा सवाल इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का है. जाहिर तौर पर BCCI इसे IPL के मुकाबले के लिए खड़ा नहीं करेगी और ऐसे में वो बड़े खिलाड़ी, जो IPL में खेलते हैं, उन्हें इसमें हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा लेकिन क्या इसके लिए कोई ‘एज कैप’ रखा जाए या नही? यानी एक तय उम्र तक के खिलाड़ियों को ही इसमें शामिल किया जाए. ये संभावित विकल्प हो सकता है, जिससे जूनियर स्तर के खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौके मिलने की संभावना होगी.

Advertisement

टूर्नामेंट के लिए विंडो

Advertisement

एक पहलू ये है कि क्या इसके लिए नई फ्रेंचाइजी शुरू की जाए या फिर IPL की 10 फ्रेंचाइजियों को ही इसमें हिस्सा लेने दिया जाए. रिपोर्ट में बताया गया है कि IPL की मौजूदा फ्रेंचाइजियों के साथ भारतीय बोर्ड का जो कॉन्ट्रेक्ट है, उसमें ये साफ है कि IPL जैसी किसी भी नई लीग की शुरुआत करने पर बोर्ड को इन्हीं फ्रेंचाइजियों को पहला ऑफर देना होगा, जैसा कि विमेंस प्रीमियर लीग में देखने को मिला था. जहां तक टूर्नामेंट के आयोजन का सवाल है तो इसके लिए अभी से सितंबर और अक्टूबर की विंडो को तय माना जा रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: AICC की लिस्ट में धारीवाल, जोशी और राठौड़ को जगह नहीं, आखिर वजह क्या?

Report Times

क्रिप्टो एसेट्स के बाजार मूल्य में भारी गिरावट, पिछले महीने करीब 800 बिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

Report Times

चिड़ावा : कुएं के शिवालय में वीर हनुमान संग ऊंचाई पर विराजे हैं ओंकार

Report Times

Leave a Comment