Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थवायरसस्पेशल

दुनिया के 38 देशों तक फैला JN.1, बेहद खतरनाक है कोरोना का ये नया वैरिएंट

REPORT TIMES 

Advertisement

कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 ने दुनिया में दहशत फैला दी है. अब तक अमेरिका, सिंगापुर यूरोप समेत 38 देशों में यह पांव पसार चुका है. भारत में भी केरल में एक महिला के इस वैरिएंट से संक्रमित होने की बात सामने आई है. JN.1 वैरिएंट ऑमीक्रोन वैरिएंट का वंशज है. यह इस साल सबसे पहले सितंबर माह में अमेरिका में मिला था. जीनोम सीक्वेंसिंग में इसे BA2.86 वैरिएंट का सब वैरिएंट बताया गया था जो खतरनाक माना जाता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक यह अपने पिछले वैरिएंट से काफी अलग है जो तेजी से संक्रमित करता है. दुनिया में अमेरिका, सिंगापुर के अलावा स्पेन, पुर्तगाल और नीदरलैंड जैसे देशों में इस वैरिएंट की वजह से कारोना तेजी से पैर पसार रहा है. खासकर सिंगापुर में प्रतिदिन 250 से 300 केस सामने आ रहे हैं, यहां पिछले एक सप्ताह में ही 56 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसी तरह भारत में भी प्रतिदिन कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. यहां सोमवार को कोरोना के कुल 260 के सामने आए.

Advertisement

Advertisement

तेजी से फैल सकता है JN. 1

Advertisement

कोविड का नया वैरिएंट JN.1 तेजी से फैल सकता है, यह प्रतिरक्षा रोधी वायरस है जो पुराने वायरस का अपडेटेड वर्जन है, इसीलिए ये उन लोगों को भी संक्रमित बना सकता है जो वैक्सीन ले चुके हैं. ANI की एक रिपोर्ट में नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएटशन कोविड टास्क फोर्स के सह अध्यक्ष राजीव जयदेवन के मुताबिक लिखा गया है कि कोरोना का यह स्ट्रेन XBB और इस वायरस के अन्य सभी वैरिएंट से अलग है, यह टीका लगे लोगों को भी संक्रमित बना सकता है. खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने भी इसकी पुष्टि की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि JN.1 वैरिएंट BA 2.86 का सब-वैरिएंट है. इस वायरस में म्यूटेशन हुआ है.

Advertisement

भारत में कोरोना से 5 की मौत, 260 नए मामले

Advertisement

देश में सोमवार को कोरोना के 260 नए मामले सामने आए. इससे इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1828 हो गई. इसके अलावा रविवार को केरल में 4 और यूपी में 1 मौत का मामला भी सामने आया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अब भारत में कोरोना से मरने वालो की कुल संख्या 5 लाख 33 हजार 317 हो गई है, जबकि कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 4.50 करोड़ पार कर चुका है. खास बात ये है कि भारत में रिकवरी दर अच्छी है. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 4 करोड़ 44 लाख 69 हजार 931 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है.

Advertisement

अमेरिका में बढ़े मामले, सिंगापुर में दहशत

Advertisement

कोरोना के इस नए सब वैरिएंट JN.1 से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में अमेरिका और सिंगापुर हैं. अमेरिका में 25 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मामलों के लिए इसी सब वैरिएंट को जिम्मेदार बताया जा रहा है. वहीं सिंगापुर में एक सप्ताह में ही 56 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए सिंगापुर ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा लोगों को भीड़ भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है, साथ ही कोविड प्रोटोकॉल पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है.

Advertisement

यह हैं JN.1 सब वैरिएंट के लक्षण

Advertisement

कोरोना में मिले JN.1 सब वैरिएंट को खतरनाक माना जा रहा है, यह तेजी से फैलने वाला वायरस है, जिसमें गले में खराश, सिरदर्द, नाक बहना और बुखार लक्षण देखने जा रहे हैं, कुछ मरीजों को गेस्ट्रो से संबंधित लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं. कुछ रोगियों में सांस लेने की समस्या भी सामने आ रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक इससे पीड़ित मरीजों में 4 से 5 दिन में सुधार हो जा रहा है. इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है. सफदरजंग अस्पताल के पूर्व रेजिडेंट डॉ. दीपक कुमार के मुताबिक ये वैरिएंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है, इसीलिए इसकी मॉनीटरिंग करना जरूरी है.

Advertisement

WHO ने जारी किया अलर्ट

Advertisement

कोविड के नए सब वैरिएंट के मामलों में तेजी आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एडवाइजरी जारी की है. इसमें भारत समेत कई देशों से अलर्ट रहने तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अन्य देशों से कोविड संबंधी डाटा भी मांगा जा रहा है. दरअसल कोविड के मामलों में कमी आने के बाद दुनिया के सिर्फ 43 देश ही ऐसे हैं जो WHO को कोविड से मरने वालों का डाटा दे रहे हैं, इसके अलावा कोविड के नए मामलों का डाटा देने वाले भी सिर्फ 20 देश ही हैं. WHO की तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान ने भी एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने संक्षेप में कोरोना के इस वैरिएंट के बारे में जानकारी दी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सुहाग की लंबी उम्र के लिए रखा व्रत:वट वृक्ष की पूजा कर वट सावित्रि की कथा सुनी

Report Times

जंगल के राजा को मोतियाबिंद: बदल गया था आंखों का रंग, दो घंटे चली सर्जरी

Report Times

मालदीव ने गोटबाया राजपक्षे को शरण देने से किया ‘इंकार’

Report Times

Leave a Comment