Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

कांग्रेस के ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान की शुरुआत, मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी को दिया 138000 रुपए का दान

REPORT TIMES 

Advertisement

केंद्र में 2014 से सत्ता से बाहर रहने वाली कांग्रेस पार्टी अब क्राउंड फंडिंग के सहारे अपनी चुनावी किस्मत संवारने की तैयारियों में जुटी है. पार्टी के 138 वे स्थापना साल में कांग्रेस ने क्राउड फंडिंग अभियान चलाने का एलान किया था जिसका शुभारंभ आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने आवास से किया. इस मौके पर खरगे ने 1 लाख 38 हजार की फंडिग पार्टी के खाते में की. इस मौके पर खरगे ने कहा, कि अक्सर राजनीतिक पार्टियों अमीर लोगों से पैसा लेती है, और फिर उनकी मजबूरी यह होती है, कि वह उन्हीं के लिए काम करें, लेकिन कांग्रेस आम जनता से फंडिंग लेकर आम लोगों और गरीबों के लिए नीतियां बनाएगी. ऐसा पहली बार हो रहा है जब कांग्रेस के कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगो से फंड लेंगे. कांग्रेस ने अपने ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान का नाम, ‘डोनेट फॉर देश’ रखा गया. यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी जी के ऐतिहासिक ‘तिलक स्वराज कोष’ से प्रेरित है. कांग्रेस का कहना है कि ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की 138 साल की यात्रा का जश्न है. इसलिए कांग्रेस ने लोगों से अपील की है, कि वह सांकेतिक तौर पर 138 रुपए, 1380, 13, 800 या 1 लाख 38 हजार रुपए की फंडिंग उनको दे.

Advertisement

Advertisement

फंडिंग को इवेंट के तौर पर प्रचारित करेगी पार्टी

Advertisement

कांग्रेस जल्दी ही राहुल गांधी के द्वारा आने वाले दिनों में दी जाने वाली फंडिंग को भी इवेंट के तौर पर लोगों के बीच प्रचारित करेगी. दरअसल, कांग्रेस ये भी आरोप लगाती आई है कि, इलेक्टोरल बांड के ज़रिए और एजेंसियों के दबाव में ज़्यादातर बड़े लोगों का चंदा बीजेपी को ही मिलता है, इसमें बहुत गैर बराबरी है जो सरकार की नीतियों में भी दिखता है.

Advertisement

28 दिसंबर तक ऑनलाइन रहेगा यह अभियान

Advertisement

कांग्रेस के स्थापना दिवस 28 दिसंबर तक यह अभियान ऑनलाइन रहेगा और फिर कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और प्रत्येक बूथ में कम-से-कम 10 घरों से 138 रुपए की दान ली जाएगी. कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है और लंबे समय तक न केवल सत्ता में रही है, लेकिन 2014 के बाद से ही न सिर्फ कांग्रेस केंद्र से गई, बल्कि अब सिर्फ तीन राज्यों तक सिमट कर रह गई है. ऐसे में इस क्राउड फंडिंग के जरिए एक तरफ जहां पार्टी खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत करना चाहती है, वही लोगों के बीच जाकर एक मैसेज देने की भी कोशिश इस अभियान के तहत की जा रही है .

Advertisement
Advertisement

Related posts

मास्टर जी को जयंती पर किया याद : चिड़ावा के प्रथम पालिकाध्यक्ष थे मास्टर हजारीलाल शर्मा

Report Times

INDIA गठबंधन का बढ़ा कुनबा, मुंबई की मीटिंग में शामिल होंगे ये 27 दल

Report Times

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य जीवन बीमा योजना :  शत प्रतिशत परिवारों के पंजीकरण के लिए लगाए शिविर

Report Times

Leave a Comment