Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

कतर में 8 पूर्व नौसैनिकों के मामले में सुनवाई फिर शुरू, मालदीव पर भी आया विदेश मंत्रालय का बयान

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय विदेश मंत्रालय ने मालदीव द्वारा हाइड्रोग्राफी समझौते को आगे न बढ़ाने पर कहा है कि भारत को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, देश के पास हाइड्रोग्राफी का एक सिद्ध रिकॉर्ड है. गुरुवार को मीडिया से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में कई देशों के साथ हाइड्रोग्राफी पर सहयोग कर रहा है. पाक सेना प्रमुख असीम मुनीर की अमेरिका यात्रा पर अरिंदम बागची ने कहा कि हमने इस बारे में कई रिपार्ट देखी हैं. आतंकवाद और सीमा पार हमलों को लेकर हम पूरी तरह सतर्क हैं. हमें उम्मीद है कि अन्य देश भी आतंकवाद पर रोक को गंभीरता से लेंगे. कनाडा पर अरिंदम बागची ने कहा कि हमारी स्थिति काफी सुसंगत रही है. हमारा मुख्य मुद्दा उस जगह को लेकर है जो चरमपंथियों, आतंकवादियों और विरोधियों को दिया जाता है. हम उम्मीद करते हैं कि ऐसे चरमपंथी आतंकी तत्वों पर कार्रवाई की जाएगी जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर अपने अधिकारों का दुरुपयोग कर रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

8 पूर्व नौसैनिकों की सजा के मामले में सुनवाई शुरू

Advertisement

कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की मौत की सजा मामले पर सुनवाई शुरू हो चुकी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के मुताबिक मामला कतर अमीर की अदालत में है. कतर अमीर अदालत में 3 सुनवाई हो चुकी हैं. दोहा में हमारे राजदूत ने 3 दिसंबर को सभी 8 लोगों से मुलाकात भी की थी. वहीं चेक अधिकारियों की हिरासत में भारतीय नागरिक के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय नागरिक का अमेरिका में प्रत्यर्पण का अनुरोध लंबित है. हमें 3 बार कांसुलर पहुंच मिली है. हम उसे मदद प्रदान कर रहे हैं.

Advertisement

मुफ्त शिपिंग सुनिश्चित करने का प्रयास

Advertisement

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने लाल सागर पर कहा कि भारत हमेशा ही वाणिज्यिक शिपिंग की मुक्त आवाजाही का समर्थक रहा है. यह ऐसी चीज है जिसमें हम रुचि रखते हैं. हम, निश्चित रूप से, वहां के विकास की निगरानी कर रहे हैं. हम’ यह मुफ्त शिपिंग सुनिश्चित करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का भी हिस्सा है.

Advertisement

विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा

Advertisement

1. अरिंदम बागची ने कहा कि रूस पर नए दौर के प्रतिबंधों को लेकर हम चिंतित हैं, यूरोपीय संध और जी-7 के साथ इस पर चर्चा की जाएगी. 2. गाजा में फंसे भारतीयों पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि वहां से एक व्यक्ति को निकाला जा चुका है, अन्य तीन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली . 3. विदेश मंत्रालय का कहना है कि इजराइल में फिलिस्तीनी श्रमिकों को भारतीय श्रमिकों से बदलने की कोई योजना नहीं है. 4. अरिंदम बागची के मुताबिक विदेश मंत्री जय शंकर जल्द ही रूस की संभावित यात्रा पर जा सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अलवर ग्रामीण सीट पर कांग्रेस से बदला लेने को बेताब BJP, पिछली बार मिली थी हार

Report Times

चिड़ावा : कॉरोना जागरुकता पोस्टर का विमोचन

Report Times

तीन राज्यों में चुनावी हार को 2024 की जीत का सूत्र क्यों बता रही है कांग्रेस?

Report Times

Leave a Comment