Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

अयोध्या जंक्शन हुआ ‘अयोध्या धाम’, CM योगी की मांग पर रेलवे ने बदला नाम

REPORT TIMES

Advertisement

अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. अब इस रेलवे स्टेशन को अयोध्या धाम कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों अयोध्या दौरे पर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम करने के लिए रेलवे अधिकारियों से बात की थी. उत्तर प्रदेश सरकार की सांस्कृतिक नीति के तहत जिसमें शहरों, जगहों के नाम संस्कृति एवं परम्परा को ध्यान में रखते हुए बदले जा रहे हैं. इस लिस्ट में अब अयोध्या का नाम भी जुड़ने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने रेलवे के उच्च अधिकारियों से जंक्शन का नाम बदलकर धाम करने की इच्छा जताई थी. आदेश के पालन को लेकर रेलवे में हलचल शुरू हो गई थी.

Advertisement

Advertisement

अयोध्या जंक्शन से बदलकर हुआ अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

Advertisement

बुधवार को अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया है. इस घोषणा से राम भक्तों में खुशी है. रेलवे विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा है. कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तों का सैलाब राम नगरी अयोध्या में उमड़ेगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर यहां भव्य तैयारियां की जा रही हैं. कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी शामिल होंगे.

Advertisement

पीएम के दौरे से पहले बदल गया रेलवे स्टेशन का नाम

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या जंक्शन के पुनर्विकसित नए भवन का उद्घाटन करने और अयोध्या दिल्ली बंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आ रहे हैं.उनके दौरे से पहले अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया है. अयोध्या में पीएम काकार्यक्रम करीब आधे घंटे तक चल सकता है. पीएम के दौरे को लेकर रेलवे ने व्यापक तैयारियां की हैं. अक्टूबर 2021 में सीएम योगी ने फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला किया था. उनकी ओर से इसका प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया था. फैजाबाद स्थित छावनी क्षेत्र में सैनिकों के सम्मान में कैंट शब्द जोड़ा गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पेपर लीक मामले में होगी अब आजीवन कारावास, इस राज्य में विधेयक लाने की सरकार बना रही योजना

Report Times

रांची: जमीन का झगड़ा और भाई का बदला, 7 महीने बाद जंगल में मिली लाश

Report Times

4 दिन से केजरीवाल के घर के बाहर घूम रहे स्पेशल सेल के ऑफिसर्स! AAP बोली- CM की हो रही जासूसी

Report Times

Leave a Comment