Report Times
latestOtherकोटाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबूंदीराजनीतिराजस्थानस्पेशल

लोकसभा सीट कोटा-बूंदी पर कांग्रेस उतार सकती है नया चेहरा, ओम बिरला का चुनाव लड़ना लगभग तय

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा सीट में मीणा वोट जीत-हार में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र का गठन कोटा और बूंदी जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर किया गया है. सीट पर हुए कुल 16 लोकसभा चुनाव हुए. कांग्रेस की 4 बार जीत हुई. बीजेपी 6 बार जीती. साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव में रामराज्य परिषद से चंद्रसेन ने जीत का परचम लहराया, तो साल 1957 में कांग्रेस से ओंकारलाल ने बाजी मारी. वहीं, साल 1962, 1967 और 1971 के चुनाव में इस सीट पर जनसंघ का कब्जा रहा है. साल 1977 की जनता लहर में इस सीट पर जनसंघ पृष्ठभूमि के बीएलडी उम्मीदवार कृष्णकुमार गोयल जीते. साल 1980 के चुनाव में जनता पार्टी के टिकट पर गोयल इस सीट से फिर जीत गए. साल 1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के शांति धारीवाल जीते, तो साल 1989 में बीजेपी के दाऊदयाल जोशी ने यह सीट कांग्रेस से छीन ली. इसके बाद दाऊदयाल जोशी साल 1996 तक लगातार तीन बार यहां के सांसद बने.

Advertisement

Advertisement

2014 में बीजेपी के ओम बिरला जीते 

Advertisement

साल 2004 में कौशल ने दोबारा जीत दर्ज की, लेकिन साल 2009 के चुनाव में कोटा राजघराने के इज्यराजसिंह ने कांग्रेस के टिकट पर पार्टी को जीत दिलाई. साल 2014 में बीजेपी के ओम बिरला ने सिंह को हराकर एक बार फिर इस सीट पर बीजेपी को काबिज कर दिया. अब इज्यराजसिंह बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और कभी एक- दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले नेता वर्तमान में एक दल में शामिल हैं. और कभी एक- दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले नेता वर्तमान में एक दल में शामिल हैं. कोटा-बूंदी संसदीय सीट में 8 विधानसभा सीटों में कोटा जिले की कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, सांगोद, पीपल्दा, रामगंजमंडी विधानसभा और बूंदी जिले की केशोरायपाटन और बूंदी विधानसभा सीटें शामिल हैं. साल 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों पर भाजपा के विधायक थे, जिसका फायदा भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला को मिला था. 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त कोटा उत्तर, पीपल्दाऔर  सांगोद में कांग्रेस के विधायक थे, जबकि 5 विधानसभा में भाजपा विधायक हैं. इस बार हुए चुनाव में  4 सीटें बीजेपी और 4 कांग्रेस के पास हैं.

Advertisement

उद्योग का बड़ा केंद्र था यह लोकसभा क्षेत्र

Advertisement

कोटा और बूंदी जिले की विधानसभा सीटों को मिलाकर बना यह लोकसभा क्षेत्र एक जमाने में उद्योग का बड़ा केंद्र था, लेकिन हाल के समय में कोचिंग यहां एक बड़ा उद्योग बनकर उभरा है. हाड़ौती का यह क्षेत्र कृषि के लिहाज से उपजाऊ है और धनिया की सबसे बड़ी रामगंजमंडी यहीं पर स्थित है. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक यहां की जनसंख्या 27,16,852 है, जिसका 49.27 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 50.73 प्रतिशत हिस्सा शहरी है. वहीं कुल आबादी का 20.4 फीसदी अनुसूचित जनजाति और 12.76 फीसदी अनुसूचित जाति हैं.

Advertisement

गुर्जर-मीणा मतदाता हैं निर्णायक 

Advertisement

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर मीणा जाति के मतदाताओं का वोट निर्णायक माना जाता है, वहीं गुर्जर भी कुछ इलाकों में प्रभावी हैं. इनके अलावा ब्राह्मण, अनुसूचित जाति और वैश्य मतदाताओं का भी अहम रोल रहता है. 2014 के आंकड़ों के मुताबिक इस सीट पर 17,44,539 मतदाता थे, जिसमें 9,13,386 पुरुष और 8,31,153 महिलाएं थीं. इस बार 19.31 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य के फैसला करेंगे.

Advertisement

ओम बिरला का चुनाव लड़ना तय

Advertisement

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का बीजेपी से चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा हैं, लोकसभा स्पीकर रहते ओम बिरला पूरे 5 साल संसदीय क्षेत्र में सक्रिय भूमिका में हैं, वह लगातार कोटा और बूंदी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. यहां बिरला कार्यकर्ताओं और समर्थकों की लंबी फौज है और बिरला चुनाव मैनेजमेंट में माहिर माने जाते हैं. इसलिए बिरला के सामने कांग्रेस को फिलहाल मजबूत कैंडिडेट उतारना भी चुनौती बन रहा है.

Advertisement

बड़े चेहरे को मैदान में उतर सकती है कांग्रेस

Advertisement

कोटा-बूंदी सीट से कांग्रेस कोटा उत्तर से विधायक और पूर्व मंत्री शांति धारीवाल के नाम की भी चर्चा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी बड़े चेहरे को मैदान में उतर सकती है. पीपल्दा विधानसभा सीट से पहली बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर आए मीणा समाज के युवा चेतन पटेल कांग्रेस प्रत्याशी बन सकती है  इसके अलावा भरत सिंह पूर्व मंत्री और भाजपा छोड़ कांग्रेस में वापस शामिल हुई ममता शर्मा के नाम की भी चर्चा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अमृतवाणी पाठ में उमड़ी श्रद्धा, केवलदास मंदिर में हुआ आयोजन

Report Times

Padmaavat से लेकर Devdas तक, इन रोमांटिक फिल्मों को OTT पर देखकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

Report Times

Kapil Sharma ने लगाया Archana Puran Singh पर धमकाने का आरोप

Report Times

Leave a Comment