Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

ठंड की वजह से कहां-कहां बढ़ाई गई है स्कूल की छुट्टियां, जाने कब है स्कूल खुलने की तारीख!

REPORT TIMES

Advertisement

शीतलहर का प्रकोप उत्तर भारत में कहीं भी कम होते नहीं दिख रहा है. वहीं, मौसम विभाग द्वारा कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावनाएं जता रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. शीतलहर की वजह से जहां लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं सड़क से लेकर हवाई यात्रा तक की रफ्तार धीमी हो गई है. जबकि दूसरी ओर परीक्षाओं का समय नजदीक है और ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई जा रही है. हालांकि कुछ स्कूल तो भी शुरू कर रहे हैं.  राजधानी दिल्ली, एनसीआर समेत राजस्थान में ठंड की वजह से स्कूल बंद कर दिये गए हैं. दिल्ली में 5 दिन स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. वहीं, नोएडा में भी 10 तारीख तक स्कूल में छुट्टियां कर दी गई है. राजस्थान की बात करें तो यहां भी कई जिलों में स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में कहां-कहां बढ़ी शीतकालीन स्कूल छुट्टियां (School Holiday)

Advertisement

जयपुर- राजधानी जयपुर जिला कलेक्टर के द्वारा जारी किये आदेश के मुताबिक, अब स्कूल 13 जनवरी तक के लिए बंद कर दिये गए हैं. हालांकि, इसके बाद 14 जनवरी रविवार है. तो अब स्कूल 15 जनवरी से खोले जा सकते हैं. हालांकि, सर्दी का सितम ऐसा ही रहा तो शायद अवकाश को आगे बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement

धौलपुर- कड़ाके की ठंड की वजह से माध्यमिक शिक्षा और प्रारंभिक शिक्षा के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के छात्रों को छुट्टी दे दी गई है. शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. जबकि आंगनबाड़ी केंद्रो पर आने वाले  3 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है.

Advertisement

सीकर- प्रदेश के सीकर जिले में भी जयपुर की तरह 13 जनवरी तक स्कूल में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है. यहां भी स्कूल 15 जनवरी से खुलने की संभावना है. बता दें सीकर में 2 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है. वहीं अलवर में भी 10 जनवरी तक स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाया गया है. वहीं आगे सर्दी बढ़ने पर स्कूल की छुट्टी को और बढ़ाया जा सकता है. हालांकि स्कूल टीचर और स्टॉफ के लिए स्कूल खुले हैं.

Advertisement

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Advertisement

राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोंभ सक्रिय होने से उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. मेघ गर्जन बारिश की गतिविधिययों में 08-09 जनवरी को बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान कंही कंही ओलावृष्टी (Hailstorm) होने की भी संभावना है. माना जा रहा है कि ज्यादातर स्कूल मकर संक्रांति की छुट्टी (School Reopen) के बाद ही खुलेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

त्रिपुरा उपचुनाव: बीजेपी ने सीएम माणिक साहा समेत 3 सीटों पर जीत, कांग्रेस को 1 सीट |

Report Times

सुरक्षित जीवन यात्रा के लिए यातायात नियम और तनाव मुक्त मन जरूरी:

Report Times

गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, कई प्रस्तावों पर लगेगी मुहर; चौंकाने वाला फैसला संभव

Report Times

Leave a Comment