Report Times
latestOtherअजमेरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

माउंट आबू में ठंड का सितम पारा पहुंचा जमाव बिंदु के नीचे, अलवर में 3 डिग्री लुढ़का, 20 जिलों में आज मावठ!

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर। राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली ठंड का असर बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में सोमवार को भी सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु के नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा अलवर जिले में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 3 डिग्री पर आ गया है। दूसरी ओर प्रदेशभर में चल रही शीतलहर के बीच मौसम विभाग ने आज 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दे कि नये साल की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में दोपहर तक घना कोहरा छाया रहता है। कुछ ऐसा ही हाल सोमवार को भी बना हुआ है। राजधानी जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में दोपहर बाद भी घना कोहरा छाया हुआ है। कई जगह तो बिजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई है। जिसके चलते वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। वहीं, कोहरे का असर हवाई और रेल मार्ग पर भी साफ दिख रहा है। मौसम खराब होने के चलते कई फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है और ट्रेनें में 3 से आठ घंटे तक की देरी से चल रही है।

Advertisement

Advertisement

माउंट आबू में दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु के नीचे

Advertisement

हिल स्टेशन माउंट आबू में दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु के नीचे है। माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री और अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान माइनस में होने से घास के मैदान, वाहनों के शीशों व छत पर ओस के रूप में बर्फ जमी नजर आई। कड़ाके की सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है। साथ ही हिल स्टेशन माउंट आबू में सैलानी गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे है। बता दे कि रविवार को भी माउंट आबू में पारा माइनस एक डिग्री दर्ज किया गया था।

Advertisement

कई जिलों में हुई बारिश

Advertisement

प्रदेश में कई जगह हो रही बारिश के चलते तापमान में और गिरावट आ गई है। झालावाड़ के कुछ क्षेत्रों में रविवार को बूंदबांदी हुई। वहीं, चूरू, झुंझुनूं, अलवर और सीकर जिले में कई जगह देर रात हल्की बारिश हुई। इसके अलावा आज सुबह से ही प्रदेश के 20 जिलों में कोहरे का असर दिख रहा है। माना जा रहा है कि इन जिलों में बारिश के आसार है। मौसम विभाग की मानें तो आज जयपुर, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में कई जगह बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Advertisement

जानें-इन शहरों में कैसा है मौसम का हाल

Advertisement

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पारा 5 से एक डिग्री तक लुढ़क गया है। माउंट आबू में जहां लगातार दूसरे दिन पारा माइनस एक डिग्री पर है। वहीं, अलवर में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 3 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा बाड़मेर में चार डिग्री लुढ़कर 6, जैसलमेर में 2 डिग्री लुढ़कर 5.8 और जोधपुर, कोटा, पाली व सीकर में एक डिग्री लुढ़कर क्रमश: 8.2, 10.3, 6 व 4 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं, सिरोही में 4.5, पिलानी में 4.8, चूरू में 5.6, 5.6 करौली में 6.5, टोंक में 7.5, चित्तौड़गढ़ में 7.6, बीकानेर में 7.8, श्रीगंगानगर में 8.0, अजमेर में 8.4, जयपुर में 8.5, अंता-बारां में 9.2, भीलवाड़ा में 9.4, उदयपुर में 10.2, कोटा में 10.3 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

Advertisement

कल भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आगामी चार-पांच दिन तक कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। ऐसे में विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रह सकती है। वहीं, प्रदेश में रविवार को सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार को भी दिखाई देगा। आज की तरह मंगलवार को भी उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश, आकाशीय बिजली व ओलावृष्टी का अलर्ट जारी किय गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हेडमास्टर बना हैवान, बच्चों को भी नहीं बख्शा, मोबाइल से मिली नग्न फोटो

Report Times

नेपाल : पीएम केपी शर्मा ओली के हाथ से खिसक सकती है सत्ता

Report Times

Exit Poll: MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में BJP ने फिर दिखाया दम, कांग्रेस की बढ़ाई मुश्किलें

Report Times

Leave a Comment